जानिए कैसे निजात पाए ऑयली स्किन से ?

कई लोगों की त्वचा बचपन से ऑयली होती हैं ऐसे में वे बहुत परेशान रहते हैं क्युकि ऑयली त्वचा वालों के चेहरे पर धूल मिटटी जल्दी चिपकती हैं। जिससे उनका फेस काला दिखने लगता हैं। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने आप की केयर भी नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी अपनी ऑयली त्वचा से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिससे आपका चेहरा चमक भी उठेगा और तेल भी कम हो जायेगा।

– एक चम्मच नींबू के रस में गुलाब जल और पिसा हुआ पुदीना मिलाकर 1 घंटे तक रखें। चेहरे पर 20 मिनट लगाने के बाद धो लें। इससे चेहरे का चिपचिपापन दूर हो जाएगा।

-आधा चम्मच संतरे के रस में 4-5 बूंद नींबू का रस, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा चम्मच चंदन पाउडर और कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाकर कर फ्रिज में रखदें उसके बाद उसे फेस पर लगाए, स्किन से ऑयल दूर हो जाएगा।

-तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी में दही और पुदीने की पत्तियों का पाउडर मिला कर उसे आधे घंटे के लिए रख दें, सूखने पर हल्के गर्म पानी से धो दें।

-सेब को छीलकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद हलके गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें, चेहरा साफ हो जाएगा।

-एक टी स्पून चंदन पाउडर में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर उसे चेहरे पर लगाएं।

शहद को लगभग 15 मिनट के लिए लगाकर रख दें उसके बाद फेस को धो लें इससे आपके फेस के जलन, मुंहासे और कालेपन को दूर हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें-

अपनाए ये घरेलू नुस्खों और पाएं चर्म रोग से छुटकारा