जानिये दांत के दर्द से कैसे पाएं छुटकारा?

दांत के दर्द की समस्या आज एक आम समस्या बन गई है। बच्चे हो या बूढ़े सभी लोग दांतो किसी न किसी समस्या से रहता है। दांत का दर्द बहुत ही पीड़ादायक होता है । दांतो में दर्द का प्रमुख कारण है – दांतो की अच्छी तरह सफाई न होना। कैल्सियम की कमी की वजह से भी दांत खराब हो जाते है। दांत में दर्द की वजह से व्यक्ति का खाना पीना असंभव हो जाता है और बेचैनी बढ़ जाती है। व्यक्ति का कहीं मन नहीं लगता। लेकिन आप परेशान न हो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हे उपयोग में लाकर आप दांतो के दर्द से छुटकारा पा सकते है।

तुलसी के पत्तो का करें सेवन – तुलसी दांत के दर्द के लिए बहुत ही लाभप्रद है। तुलसी के रस में काली मिर्च का पाउडर मिला लें और इसे दांत दर्द वाली जगह मलें। इस प्रयोग से थोड़ी देर में दांत का दर्द ठीक होने लगेगा।

लहसुन है फायदेमंद – लहसुन दांत के दर्द के लिए बहुत असरदार है। अगर आपके दांत में नियमित रूप से दर्द रहता है तो आप रोज़ाना एक दो काली लहसुन की चबाएं। इससे आपके दांत का दर्द ठीक हो जाएगा ।

अदरक है लाभप्रद – दांतो के दर्द या झनझनाहट में अदरक बहुत फायदेमंद है। अदरक को छीलकर उसके छोटे छोटे टुकड़े कर लें और इन टुकड़ो को सोते वक्त जिस दांत में दर्द हो रहा है उस दांत के नीचे दबाकर रखें। आपको दांत की झनझनाहट में आराम मिलेगा।

सरसो के तेल का इस्तेमाल करें – दांतो को स्वच्छ व उजला बनाने के लिए रोज़ाना सरसो के तेल को उपयोग में लाएं। आप अपने ब्रश में नमक व सरसो का तेल डाल लें। इसके प्रयोग से आपके दांत का दर्द कम हो जाएगा और दांत मजबूत हो जायेंगे।

बर्फ का सेक करें – दांत में दर्द या तेज़ झनझनाहट हो रही हो तो बर्फ के कुछ टुकड़ो को किसी कपडे में लपेट लें और इस बर्फ लपेटे कपडे से दर्द वाली जगह पर सिकाई करें। थोड़ी देर में आपको दर्द से राहत मिल जाएगी ।

इसके अलावा आप लॉन्ग का तेल, पुदीने का रस व हींग का इस्तेमाल भी दांत के दर्द को दूर करने के लिए कर सकते है। ये घरेलू नुस्खे तुरंत दांत के दर्द से छुटकारा दिला देंगे।

यह भी पढ़ें-

हो जाएं सावधान अगर आप भी है गांजा पिने की बूरी लत से हैं परेशान !