जानिए कैसे, डाइट को बेहतर बनाना इतना मुश्किल भी नहीं

यह तो हम सभी जानते हैं कि सेहत और खानपान का एक गहरा नाता है। आप जैसा आहार करते है, आपके विचार व सेहत वैसी ही होती है। इस प्रकार अगर कहा जाए तो आपका आहार आपकी बाहरी और भीतरी दोनों ही स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। लेकिन कुछ लोग समय की कमी या अन्य कारणों का हवाला देकर खराब डाइट ही लेते हैं। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो आज हम आपको अपनी डाइट सुधारने के कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं-

  • सुबह अगर आपके पास समय कम होता है तो सुबह का नाश्ता रात को ही तय कर लें। अगर संभव हो तो थोड़ी तैयारी रात मंे ही कर लें ताकि आपका सुबह का समय बच जाए। जैसे ओट्स को दूध में डालें और ऊपर से ग्रेटेड ऐपल, और बादाम डाल दें। अब इसे फ्रिज में रख दें और अगले दिन सुबह यही नाश्ता करें।
  • आसानी से बनने वाला हेल्दी खाना खाएं। जैसे फ्रोजन फ्रूट्स और ताजी सब्जियां खाएं। इसके अलावा दाल और बींस भी अपनी डाइट में शामिल करें।
  • गाजर, सेब, आलू वगैरह के छिलके नहीं उतारें। इनमें बहुत अच्छा फाइबर और विटामिन होता है। छिलके वाले आलू में विटामिन-सी, आयरन और कैल्शियम ज्यादा होता है।
  • एक बार में ज्यादा सूप बनाकर स्टोर कर लें। बार-बार नहीं बनाना पड़ेगा और भूख लगने पर सूप से अच्छा और हेल्दी क्या हो सकता है!
  • वन पॉट मील्स ट्राय करें। कूकर में राइस, वेजीस और भी जो आप हेल्दी समझते हों वो डालें और स्टीम कर लें। फ्रूट्स, स्टीम किया हुआ दलिया और दूध मिक्स करके एक बाउल में रखें और भूख लगने पर इसे खाएं।