घरेलू एस्ट्रिंजेंट से अपनी त्वचा को जाने कैसे निखारे

एस्ट्रिजेंट का प्रयोग आपकी स्किन में कसाव लाकर आपकी त्वचा को मुलायम व सिल्की बना देता है। यह आपकी त्वचा की समस्या जैसे कील, मुहांसो को दूर करने में सहायक होता है। आइये जाने कैसे निखारे इन घरेलू एस्ट्रिजेंट से अपनी त्वचा को –

पपीते से बना एस्ट्रिजेंट – पपीते से एस्ट्रिजेंट बनाने के लिए पपीते की एक फांक को मैश कर लें और इस पेस्ट में एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। थोड़ी देर बाद इस पेस्ट से अपने चेहरे पर हलके हाथो से मालिश करें और 5 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दे। 5 मिनट बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

गुलाब जल से बना एस्ट्रिजेंट -गुलाब जल का एस्ट्रिजेंट बनाने के लिए एक पानी में मुट्ठी भर ताज़ा गुलाब के पेटल्स दाल कर इसे 20 मिंट उबाल लें। इसे कुछ देर ठंडा होने दें। जन पानी ठंडा हो जाए तो इस पानी को छान कर एक बोतल में भर कर फ्रिज में रख दें। 1 चम्म्च गुलाब जल में 1-2 बूंदे ग्लिसरीन की मिला लें और चेहरे पर लगा लें। इस लोशन को आप रोज़ाना चेहरे पर लगाएंगे तो आपके चेहरे से झुर्रियां गायब हो जाएँगी और त्वचा में कसाव आ जाएगा। रोज़ाना एस्ट्रिजेंट से आपकी त्वचा की टैनिंग दूर हो जाएगी।

एलोवेरा से बना एस्ट्रिजेंट लगाएं – एलोवेरा बना एस्ट्रिजेंट बेस्ट होम मेड एस्ट्रिजेंट है। एलोवेरा की पत्तियों का जूस निकाल लें और इसे फ्रिज में रख लें। इस जूस को आप रोज़ाना चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे लगे रहने दे। फिर पानी से चेहरा धो लें।

संतरा, नीबू, टमाटर का लोशन – आप संतरा, नीबू, ककड़ी और टमाटर का जूस सामान मात्रा में मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 10-15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। इस एस्ट्रिजेंट लोशन से आपके चेहरे पर ताज़गी आ जाएगी।

एप्पल, विनेगर एस्ट्रिजेंट लोशन – एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में 1 चम्मच पानी अच्छे से मिला लें। अब 1 कॉटन बॉल को इसमें अच्छे से भिगोकर, इस लोशन को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट इसे लगे रहने दे फिर चेहरा धो ले। आप इस लोशन को सुबह व शाम दोनों समय लगा सकती है। इससे आपकी त्वचा मुलायम बन जाएगी।

यह भी पढ़ें-

ऐसे पाएं चेचक से छुटकारा