जानिए कैसे, इमली से बढ़ाए अपना सौंदर्य

इमली एक खट्टा फल होता है जिसका इस्तेमाल खाने को हल्का सा खट्टा बनाने के लिए किया जाता है। ज्यादातर इसका इस्तेमाल सांभर, छोले, चटनी को प्रीपेयर करने में किया जाता है ताकि इन सभी चीज़ो में हल्का सा खट्टा टेस्ट आए। इमली का यूज़ केवल खाने में ही नहीं किया जाता यह हमारी स्किन के लिए भी काफी असरदार होती है। इसके इस्तेमाल से चेहरा चमक उठता है। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी, कैल्शियम, फाॅस्फोरस, पोटैशियम, मैगनीज, फाइबर , आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व मौजूद होते है।

आइए जानें इसके सौंदर्य लाभ –

फेस वाॅश की तरह इस्तेमाल करे

स्किन में निखार लाने के लिए इमली के पानी से फेस को वाश करें। ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा मिल सकेगा| इसको अप्लाई करने से पहले आप इमली को पानी में भिंगोकर रख दें।फिर उसके फूलते ही उसका पानी छान लें और उस पानी से फेस वॉश कर लें।

करे फेस टोनर का काम

खट्टी इमली फेस के लिए अत्यंत फायदेमंद है। इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी उपलब्ध होता है जिससे स्किन में ग्लो आता है। इसको स्किन पर लगाने से चेहरे का डार्क कलर हल्का होने लगता है। इमली को अप्लाई करने से पहले इसे मिक्सी में पीसकर इसका पेस्ट बना लें और उसे चेहरे पर लगाएं।
चेहरा खिल उठेगा।

स्क्रब का रोल निभाए

थोड़े से पानी में इमली को डाल दें। फिर उसके फूलने पर हल्के हाथो से उसे चेहरे पर अप्लाई करें। ऐसा करने के बाद दोनों हाथो से चेहरे की स्क्रबिंग करें। इससे आप फेस के कलर पर काफी फर्क महसूस करेंगे। आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।

बालो के लिए लाभदायक

इमली बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ये पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें उपलब्ध तत्व बालों की रूसी से छुटकारा दिला देते हैं। इमली के पानी से बाल वॉश करने पर बाल शाइन करने लगते हैं।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये उपाए गर्भ में पल रहे बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए