जानिए,अपनी स्किन के हिसाब से फेस मास्क बनाने का तरीका

किसी भी चीज की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए उसकी अतिरिक्त देखभाल करनी पड़ती है, फिर चाहे वह आपकी स्किन ही क्यों न हो। यूं तो महिलाएं अपनी स्किन को प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखाने के लिए कुछ घरेलू उपाय करती हैं, लेकिन उनका वास्तविक लाभ तभी होता है, जब स्किन को ध्यान में रखकर ऐसा किया जाए। तो चलिए आज हम आपको अलग-अलग स्किन के लिए कुछ होममेड फेसमास्क के बारे में बता रहे हैं-

जिन महिलाओं की त्वचा तैलीय है, वह अंडे का प्रयोग कर सकती है। यह ना सिर्फ त्वचा के खुले पोर्स को बंद करता है बल्कि इससे स्किन धूल-मिट्टी व प्रदूषण से भी बची रहती है। अंडे के इस्तेमाल के लिए उसकी जर्दी को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर छोड़ दें। इसके बाद पानी से इसे साफ कर लें।

वहीं रूखी त्वचा के लिए ओटमील का प्रयोग करना अच्छा उपाय हो सकता है। इसके लिए ओटमील, अंडे की जर्दी और शहद को बराबर मात्रा में मिलाएं। फिर इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। इससे त्वचा मुलायम, फ्रेश व ग्लोइंग होगी।

कॉम्‍बिनेशन स्‍किन की महिलाओं को किसी भी चीज का प्रयोग सोच-समझकर करना होता है। अगर आपकी स्किन भी ऐसी ही है तो आप दही का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए करीबन डेढ़ कप दही में 1 एग व्हाइट डालें और अच्छी तरह से मिलाकर फेस मास्क तैयार करें। फिर इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाएं और फिर फेस को अच्छे से धो लें।