जानिए कैसे, घर पर ही बनाए अपने त्वचा को गौरा और खूबसूरत

बदलते दौर के चलते सबकी लाइफस्टाइल में भी कई बदलाव आये हैं. इस लाइफस्टाइल के चलते कई लोग अपनी सेहत ओर खासकर त्वचा पर बिलकुल ध्यान नहीं दे पाते हैं. जिसकी वजह से उनकी त्वचा धीरे धीरे काली पड़ने लगती हैं. त्वचा के काले पड़ने के बाद फेस भद्दा लगता हैं. कई लोग अपनी त्वचा को सुधारने के लिए तरह तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी सही नहीं हो पाता हैं. इसलिए आप भी त्वचा को गोरा बनाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपचार बता रहे हैं जो बहुत कारगर साबित होंगे।
वैसे तो स्वाद मे मिठास भरने वाली चीनी हमारे लिए कई तरह से उपयोगी हो सकती है। पर यह हमारे सौदर्य निखार के लिए भी उपयोगी है। आपके रोजाना की डाइट में चीनी बहुत ही जरूरी आहार है लेकिन इसके अधिक सेवन की वजह से त्वचा ऑयली हो जाती है और रोम छिद्र बंद होने की वजह से मुंहासे कम होने लगते है।
अगर नमक की बात कि जाएं तो खाने मे स्वाद बढ़ाने वाला नमक भी हमारे लिए कई तरह से उपयोगी नमक हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी तत्व है। खाने की हर चीज में नमक होना स्वभाविक है लेकिन नमक का अधिक सेवन करने से शरीर में द्रव की मात्रा बढ़ जाती है।
अगर दूध की बात की जाएं तो दूध तो दूध पीना सेहत के लिए काफी उपयोगी होता है पर दूध का अधिक सेवन करने से लीवर में बढऩे लगता है जिससे मुहांसे और फुंसियों की प्रोब्लम पैदा हो सकती है।
चाय और कॉफी पीना हमारी आदत होती है पर इसका ज्यादा सेवन हमारे लिए हानिकारक भी हो सकता है। चाय और कॉफी इसमें मौजूद टेनिन पोर्स को बंद करके पोषक तत्वों को त्वचा तक पहुंचने नहीं देता जिससे समय से पहले त्वचा पर झुर्रियां नजर आने लगती है।
खाने मे ऑयली चीजों का सेवन कम मात्रा मे शामिल करे यह आपकी पिंप्लस प्रोब्लम को दूर करने में बेहतर हो सकते है।