जानिए, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का तरीका

अपने शरीर को कई तरह के रोगों और संक्रमणों से बचाए रखने के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत होना बहुत जरूरी है। अगर आपके शरीर का इम्यून सिस्टम ठीक है तो आप कई तरह की बीमारियों का शिकार होने से बच सकते हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए सही डाइट और हैल्दी लाइफस्टाइल अपनाना बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कुछ बुरी आदतों के बारे में जिससे हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होता है।

आजकल हर किसी को काम काज की वजह से तनाव की प्रॉब्लम रहती है। लंबे समय होने वाला तनाव इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है, जिस वजह से आपको जुकाम-फ्लू, दिल के रोग और डायबिटीज जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए योग और ध्यान का सहारा लें।

आजकल काफी लोग व्यायाम नहीं करते जो कि इम्यून सिस्टम के कमजोर होने का कारण है। दिन में कम से कम 30 मिनट एरोबिक करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और ठीक तरह से काम भी करता है।

फल और हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। इसमें माइक्रो न्यूट्रिएंट्स जैसे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की काफी मात्रा होती है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी सहायक है।

चीज खाना सेहत के लिए है लाभदायक !