जानिए कैसे, बिना महंगे शैम्पू के भी रख सकते हैं अपने बालों का ख्याल

बालों में शुष्कता, नीरसता और कई बार बालों का झड़ना बहुत ही आम बात हो जाती है। इन सब समस्याओं से निपटने के लिए विशेषज्ञ अलग-अलग तरह के शैम्पू करने की सलाह भी देते हैं। लेकिन कई बार ये महंगे शैम्पू बहुत असरदार भी नहीं होते। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि बिना महंगे शैम्पू खरीदे आप किस तरह से अपने बालों का अच्छी तरह ख्याल रख सकते हैं।

अपने बालों को ख्याल रखने के लिए सरसों की खल का आप 10 से 15 मिनट पानी में भिगोकर अवश्य रख दें और नहाते हुए इसका इस्तेमाल शैम्पू की तरह कर लें। ऐसा सप्ताह में दो बार अवश्य करें। आपको जल्द ही इसका फायदा दिखेगा। ऐसा लगातार करने से आपके बालों में नीरसता, शुष्कता दूर हो जाएगी। आपके बाल टूटने विल्कुल बंद हो जाएंगे।

इसके अलावा आप घर में और भी कई घरेलू उपाय अपना सकते हैं। जिनसे आपके बाल विल्कुल ठीक रहेंगे। बालों की प्रकृति तैलीय या सामान्य होने पर मेहंदी में एक चम्मच दही तथा पानी मिलाकर बनाया गया पेस्ट भी लगा लें। यह बालों के प्रकृतिक रंग को चमकदार बनाता है। इस मिश्रण को बालों पर 15 मिनट तक लगा रहने के बाद बालों को साफ, ताजे पानी से धो लेना चाहिए।

कई लोगों का मानना है कि बालों की सफाई के लिए रोज शैम्पू करना जरूरी है। जिस प्रकार से हम रोज नहाते हैं उसी प्रकार से हमें बालों को भी डेली धोना चाहिए।

बालों के विशेषज्ञ ऐसा मानते हैं कि अपने बालों के लिए शैम्पू का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके बाल किस तरह के हैं बालों की प्रकृति के हिसाब से शैम्पू का चयन करें। अपने बालों को सिल्की रखने के लिए ज्यादा हार्श शैम्पू का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए। ज्यादा केमिकल्स वाले शैम्पू से आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और अपनी चमक भी खोने लगते हैं।

वहीं अगर आप रूसी की समस्या से पूरी तरह मुक्ति पाना चाहते हैं तो एक महीने में दो बार हल्दी में पानी मिलाकर बने पेस्ट या लेप को सिर पर 10 मिनट तक लगाने के बाद बालों को साफ एवं ताजे पानी से धो लेना चाहिए। बालों की रूसी में हल्दी रामबाण का काम करती है।