जानिए कैसे, तैलीय त्वचा से पा सकते हैं पूरी तरह निजात

तैलीय त्वचा के लोगों के लिए सबसे ज्यादा मुश्किल समय होता है। सही देखभाल न करने से चेहरे पर से लगातार तेल छुटता ही रहता है। पसीना छुटने से भी त्वचा तैलीय हो जाती है। ऐसे कई सुझाव हैं जिनसे आप तैलीय त्वचा से पूरी तरह छुटकारा पा सकते हैं। लोग त्वचा की विभिन्न तरह की समस्याओं के शिकार भी होते हैं। ऐसे समय में त्वचा पर दाग धब्बे, मुहांसे तथा चिडचिडेपन की समस्या बहुत सामान्य है। पर ऐसे कुछ बेहतरीन तरीके हैं, जिनकी सहायता से आप त्वचा की आसानी से प्राकृतिक रूप से भी देखभाल कर सकते हैं।

आपको तैलीय त्वचा के लिए रसायन युक्त सौन्दर्य उत्पादों से भी बहुत दूर रहना होगा। अगर आपको गर्मियों के मौसम में त्वचा से जुड़ी कोई समस्या हो रही है तो त्वचा की देखभाल के नुस्खे बहुत अधिक प्रभावी साबित होंगे। गर्मियों के मौसम में आप काफी मजेदार चीज़ें कर सकते हैं। इसके लिए आपको श्रेष्ठ उपायों का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

चेहरा धोने से चेहरे पर जमा हुआ अतिरिक्त तेल साफ़ हो जाता है। तैलीय त्वचा के लिए बना फेस वाश इस्तेमाल करें। वक्त मिलने पर चेहरे पर पानी छिड़कते रहें।

अगर आपको चेहरा धोने का मौका न मिले तो रुमाल से या पेपर नैपकिन से चेहरा पोंछ लें। सही तरह के फेस वाइप चुनें।

गर्मियों में कम मेकअप करना सही तरीका होता है। मेकअप की ज्यादा परतें न लगाएं। आँखों पर और होठों पर हल्का मेकअप करना सही है। चेहरे पर ज्यादा मेकअप न लगाएं जिससे आपकी त्वचा साँस ले सके। मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल भी कम करें।

तैलीय त्वचा के लोगों के लिए ख़ास क्रीम उपलब्ध हैं। इस क्रीम का उपयोग करके सूरज की किरणों से त्वचा को होनेवाले नुकसान से रक्षा करें।

जो आप खाते हैं उसका सीधा असर आपकी त्वचा पर होता है। गर्मियों में भूख कम हो जाती है। तले हुए और चरबी युक्त खाने से परहेज करें। ताजा सब्जियां और फल खाने से त्वचा से तेल छुटना कम होता है।

शरीर के लिए बहुत लाभदायक है पी प्रोटीन मिल्क, जानें इसके अन्य लाभ