कई ब्यूटी फायदे होंगे चावल के पानी से, जानिए टिप्स

चावल का प्रयोग हर घर में किया जाता है। आप लोगों ने चावल के पानी के कई सेहत से जुड़े फायदें तो सुने कई होंगे, लेकिन क्या आपने चावल के पानी से होने वाले ब्यूटी फायदों के बारे में सुना है। अगर नहीं तो आज हम आपको बता रहे कि आप कैसे चावल की मदद से अपने बालों को खूबसूरत और स्किन को ग्लोइंग बना सकती है। जानिए ब्यूटी फायदे…

-अगर आपके बाल हेयर स्ट्रेटनर और कैमिकल्स के अधिक प्रयोग से खराब हो चुके है तो शैम्पू करने के बाद चावल के पानी से हल्के हाथों से स्कैल्प का मसाज कीजिए। फिर 5 मिनट के बाद इन्हें पानी से धो लीजिए।

– जब आप अपने बालों को स्ट्रेट करवाती है तो इससे वह काफी कमजोर हो जाते है। ऐसे में बालों की चावल के पानी से मसाज कीजिए।

-चावल का पानी बालों में चमक लाने का काम करता है। चावल के पानी में रोजमैरी, लैवेंडर या टी ट्री ऑयल्स मिलाएं और इस्तेमाल कीजिए।

-चावल का पानी ना सिर्फ एक कमाल का कंडीशनर है बल्कि शैम्पू का काम भी करता है। इसमें पिसा हुआ आंवला या शिकाकाई मिलाकर बालों को धो लीजिए। इससे बाल खूबसूरत होंगे।

-चावल के पानी को कॉटन बॉल्स की मदद से पूरे चेहरे और गर्दन पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। इसके बाद अपने चेहरे को इसी चावल के पानी से धो लीजिए।

-चावल के पानी में मौजूद विटामिन और मिनरल्स स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम भी करता है।

-बचे हुए चावलों को फैंकने के बजाएं इससे बॉडी स्क्रब बना लीजिए। चावलों को अच्छी तरह से मसल लीजिए और इसमें 2-3 चम्मच ऑलिव ऑयल, 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्क्रब बना लीजिए। फिर इसे सप्ताह में एक या दो बार इस्तेमाल कीजिए।

यह भी पढ़ें –

सेहत के लिए सीताफल बहुत उपयोगी है