जानिये सरसों के तेल के कुछ फायदे

सरसों का तेल हर घर में आसानी से मिल जाता है। जहां कुछ लोग इसकी मदद से आॅयलिंग करते हैं, तो कुछ लोग इसकी मदद से कुकिंग करते हैं। लेकिन इसका प्रयोग सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। अगर आप चाहें तो इससे बहुत सी परेशानियों को भी आसानी से सुलझा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

सरसों का तेल दांतों के दर्द के लिए एक रामबाण उपाय की तरह काम करता है। वैसे दांतों के दर्द के अतिरिक्त पायरिया में भी काफी लाभदायक माना जाता है। दांत में दर्द होने पर सरसों के तेल को दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द में राहत मिलती है। वहीं अगर आपको पायरिया की शिकायत है तो आप सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर रोज इससे मंजन करें। थोड़े दिन में आपका पायरिया ठीक हो जाएगा।

दांत के दर्द के अतिरिक्त कान में दर्द होने पर भी सरसों के तेल का प्रयोग किया जा सकता है। दर्द के वक्त इसकी कुछ बूंदे कान में डालने से तुरंत राहत मिलती है। इसके अलावा सरसों के तेल में लहसुन डाल कर गर्म कर के भी कान में डाला जा सकता है।

इतना ही नहीं, सरसों का तेल सूरज की हानिकारक यूवी किरणों और पर्यावरण विषाक्त पदार्थों से त्वचा की रक्षा करता है। ऐसा इसमें मौजूद विटामिन ई के कारण होता है। सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए घर में मौजूद सरसों के तेल को घर से बाहर निकलने से पहले त्वचा पर लगा लें। यह आपको फायदा पहुंचाएगा। हालांकि इसके इस्तेमाल के दौरान इस बात का ख्याल रखें कि कभी भी सरसों के तेल को बड़ी मात्रा में अपनी त्वचा पर उपयोग न करें। ऐसा करने से धूल और प्रदूषण को यह अपनी तरफ आकर्षित करता है।