जानिये कुछ घरेलू उपाय, जिनसे एसिडिटी जैसी बीमारियां होती है छूमंतर

सामान्यतः लोगों को मसालेदार खाना या बाहर का खाने के बाद एसिडिटी की गंभीर समस्या हो जाती है। इसकी वजह से पेट में भी बहुत दर्द होने लगता है। ज्यादातर तले और चटपटा खाना खाने वालों को इस परेशानी का समाना करना पड़ता है। लेकिन आप कुछ घरेलु तुलसी. तुलसी की पत्तियां सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों के अलावा एसिडिटी में भी ये आराम दिलाने में बहुत मददगार साबित होती है।

अदरक के छोटे छोटे टुकड़े करे और एक गिलास पानी में गर्म करके छानकर पानी को पूरी तरह गुनगुना होने पर सेवन करे। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप एसिडिटी की गंभीर समस्या से छुटकारा पा सकते है।

1- अगर आपको एसिडिटी की गंभीर समस्या है, तो एक गिलास में ठंडा पानी ले लें. अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पियें. ऐसा करने से आपकी एसिडिटी की गंभीर समस्या दूर हो जाएगी।

2- लौंग के सेवन से भी एसिडिटी की गंभीर समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. एसिडिटी होने पर लौंग को चबाकर खाएं, या इसे पानी में उबालकर पी लें. इससे आपको एसिडिटी की समस्या से आराम मिल जाएगा।

3- एसिडिटी के कारण आपके पेट में जलन या दर्द हो रहा है, तो अदरक के 1 टुकड़े को छीलकर चबाएं. ऐसा करने से आपको एसिडिटी के दर्द से बहुत आराम मिलेगा. इसके अलावा एक चम्मच शहद में अदरक का रस मिलाकर पीने से भी एसिडिटी की गंभीर समस्या से आराम मिल जाता है।