Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / जानिये सौंफ के कुछ महत्वपूर्ण फायदे

जानिये सौंफ के कुछ महत्वपूर्ण फायदे

सौंफ का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता हैं। इसके लगातार सेवन से आंखों की रोशनी बहुत अधिक बढ़ती है। ऐसा माना जाता है कि खाने के बाद चीनी के साथ थोड़ी सी सौंफ खा लेने से खाना बहुत अच्छी तरह डाइजेस्ट हो जाता है। दिमागी बीमारियों के लिए सौंफ अत्यधिक फायदेमंद मानी जाती है। आइए आपको बताते हैं कि किचन में मौजूद सौंफ के महत्वपूर्ण फायदे:

  • सौंफ चबाने से बैठा हुआ गला भी पूर्ण्तः साफ हो जाता है। प्रतिदिन सुबह-शाम खाली सौंफ खाने से खून साफ होता है जो कि त्वचा के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है, इससे त्वचा दमकती है। इससे कई प्रकार के छोटे-मोटे रोगों से छुटकारा भी मिलती है।
  • बच्चों को पेट की गंभीर समस्या होने पर दो चम्मच सौंफ का चूर्ण दो कप पानी में अच्छी तरह उबाल लेना चाहिए। इसके बाद एक चौथाई पानी शेष रहने पर छानकर उसे ठंडा कर लें। इसे एक-एक चम्मच की मात्रा में दिन में तीन-चार बार पिलाने से पेट का, अपच, उलटी (दूध फेंकना), मरोड़ जैसी गंभीर शिकायतें पूरी तरह से दूर हो जाती हैं।
  • सौंफ की ठंडाई बनाकर पीने से गर्मी पूर्ण्तः शांत होती है। हाथ-पाव में जलन होने की शिकायत होने पर सौंफ के साथ बराबर मात्रा में धनिया कूटकर उसमें मिश्री मिलाकर खाना खाने के बाद 5 से 6 ग्राम मात्रा में लेने से कुछ ही दिनों में अत्यधिक आराम भी मिल जाता है।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *