हरी मिर्च खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे, जानिये

हरी मिर्च का नाम सुनते ही पूरी तरह लोगों के मुंह में जलन होने लगती हैं। बेशक हरी मिर्च अत्यधिक तीखी होती है लेकिन इससे खाने का स्वाद पूरी तरह दोगुना हो जाता है।

हरी मिर्च में कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनको खाने से शरीर में कई तत्वों की पूर्ति की जा सकती है। हरी मिर्च में जीरो कैलोरी होती है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम, प्रोटीन, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट बहुतायत मात्रा में पाए जाते हैं।

कई शोध में इस बात का पूरी तरह दावा किया गया है कि हरी मिर्च खाने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं हरी मिर्च खाने के फायदों के बारे में।

हरी मिर्च से पाचन क्रिया को भी दुरुस्त किया जा सकता है। हरी मिर्च में एंटी-ऑक्सीडेंट और डाइट्री फाइबर्स की प्रचुर मात्रा होती है।

हरी मिर्च खाने से मूड में भी सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है। हरी मिर्च को मूड बूस्टर के रूप में भी पहचाना जाता है। यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है, जिसके कारण मूड को खुशनुमा रखने में मदद मिलती है।

हरी मिर्च में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी की मदद से शरीर में दूसरे विटामिन्स की भी पूर्ति आसानी से की जा सकती है।

हरी मिर्च में विटामिन ए पाया जाता है। जिसके कारण आंखों के लिए भी हरी मिर्च काफी फायदेमंद साबित होती है। इसके अलावा त्वचा में भी हरी मिर्च खाने से निखार आता है।

यह भी पढ़ें-

ऐसे कीजिये जीरा का सेवन, स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी लाभकारी है