लंग कैंसर के कुछ महत्वपूर्ण लक्षण, जानिये

एडेनोकार्सिनोमा कैंसर का एक गंभीर रूप है, जो शरीर के कई अंगों को पूर्ण्तः प्रभावित कर सकता है। सामान्यतौर पर यह कैंसर पेट, ब्रेस्ट, एसोफैगस, पैंक्रियाज और फेफड़ों में पाया जाता है। भारत में ये कैंसर सर्वाधिक लंग्स यानी फेफड़ों में होता है, जोकि बहुत बड़ी संख्या में वयस्कों को प्रभावित करता रहा है। फेफड़ों के एडेनोकार्सिनोमा को पहचानकर उसका सही इलाज करवाना बहुत आवश्यक है। देर करने पर यह कैंसर शरीर के दूसरे अंग जैसे लीवर, अधिवृक्क ग्रंथियां, हड्डियां और ब्रेन तक पूर्ण्तः फैलने लगता है।

आपको बता दे की इसकी पहचान लक्षणों से ही की जा सकती है इसलिए हर किसी को इस कैंसर के लक्षणों का पता होना चाहिए। आज हम आपको इसके कुछ महत्वपूर्ण लक्षण बताएंगे, जिससे आप इस कैंसर का पता लगाकर समय पर उचित इलाज करवा सकते हैं।

एडेनोकार्सिनोमा कैंसर के लक्षण

खांसते वक्त खून का निकलना

खांसते समय खांसी के साथ खून निकलना भी एडेनोकार्सिनोमा कैंसर का महत्वपूर्ण संकेत हो सकता है।

सांस लेने में परेशानी

फेफड़ों में ट्यूमर फैलने के कारण सांस लेने में तकलीफ और अत्यधिक घुटन महसूस होन लगती है। ऐसे में इसे कतई अनदेखा न करें।

सीने में दर्द

सीने में दर्द भी फेफड़ों के कैसर का गंभीर संकेत हो सकता है। इस प्रकार का दर्द बहुत देर या दिनों तक रहता है और इसमें असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है।

गले में घरघराहट या गला बैठना

आपको बता दे की गले में अक्सर खराश रहना, घरघराहट या गला बैठना भी एडेनोकार्सिनोमा कैंसर का संकेत है। हालांकि ये लक्षण फेफड़ों में सूजन होने पर भी दिखाई देता है।

यह भी पढ़ें-

जानिए अब बिना किसी दवा के कैसे करें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल