जानिए कुछ ऐसे उपाय, जिस से मिलेगी गर्दन की दर्द से राहत !

आज के समय में लोग अपना अधिकतर समय लैपटाॅप पर बिताते हैं, लेकिन लंबे समय तक एक ही पाॅश्चर व गलत पाॅश्चर में रहने के कारण उन्हें गर्दन में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में आप अक्सर दवाईयों का सेवन करते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो बिना दवाईयों के भी इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। आईए जानें-

अदरक में दर्द और सूजन को कम करने के लिए एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं, जो दर्द को काफी हद तक कम करने में मददगार होते हैं। इसके लिए अदरक को टुकड़ों में काट लें और इसे पानी में डालकर गर्म करें। इसमें चायपत्ती और शहद डालकर 10 मिनट तक उबालें। इस ड्रिंक को दिन में 2 बार पीने से गर्दन का दर्द कम होता है।

इसके अतिरिक्त आप सेंधा नमक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दरअसल, में मैग्नीशियम सल्फेट होता है जो कि मसल्स के तनाव और दर्द को कम करता है। इसके लिए बाथ टब में गर्मपानी और सेंधा नमक डालकर शरीर को गले तक बॉथटब में डाल लें। ऐसा करने से मसल्स का दर्द कम होता है।

कोल्ड कंप्रेसर शरीर के तापमान को कम करके नसों को सुन्न कर देता है। इसके लिए तौलिए में बर्फ को बांध लें और गर्दन के चारों और लपेट लें। हर 10 मिनट में इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।
गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए व्यायाम भी एक अच्छा उपचार है। इसके लिए आप गर्दन को ऊपर.नीचे हर दिशा में गर्दन को घुमाएं। गर्दन की हल्की एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिससे गर्दन की मसल्स रिलेक्स होती है और दर्द कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें-

अदरक खाने से पहले इन बातों का अवश्य रखें खास ध्यान