त्वचा के ढीलेपन को ऐसे कीजिए दूर, जानिए कुछ टिप्स

बदलती जीवन शैली और बढ़ती उम्र की वहज से स्किन का ढीलापन होना आम बात हैं। चेहरे पर झुर्रियां, आंखों के पास वाली त्वचा पर लकीरे नजर आने लगती है। इसी के अलावा स्किन ढीली पड़ जाती है। अगर आप भी बढ़ती उम्र में ढीली स्किन से परेशान है तो चलिए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिससे अपनाकर आप ढीली त्वचा में कसाव ला सकते है।

-ताजे फल तथा सब्जियां हर उम्र में लाभदायक होते है लेकिन बढ़ती उम्र के लोगों को दोगुणी मात्रा में इन चीजों का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए।

-स्किन को पोषण की जरूरत होती है, जिसके लिए ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। महिलाओं को दिन में लगभग 2.7 लीटर और पुरुषों को लगभग 3.7 लीटर पानी पीना चाहिए।

-अगर आप ओवरवेट है तो अपने मोटापे को घटाने में जल्दी नहीं दिखाएं क्योंकि जब आपक कम वक्त में अपने वजन को कंट्रोल करते है तो मांसपेशियों को लोच की क्षति में तालमेल बिठाने का समय नहीं मिलता। इसलिए सप्ताह में 1-2 किलो वजन कम कीजिए।

-आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल कीजिए,जिनमें विटामिन भरपूर मात्रा में हो। खाने में ताजा फल, सब्जियां, नट्स, साबुत अनाज तथा एनिमल प्रोटीन तथा वनस्पति तेल का यूज कीजिए। इन सब आहार में फैटी एसिड भी होता है, जो स्किन को युवा बनाएं रखता है।

-कसरत अच्चे सेहत के साथ-साथ अच्छी स्किन के लिए जरूरी है। शरीर को मांसपेशियों को ताकत के साथ कसाव की जरूरत होती है। इसलिए अपनी रूटिन लाइफ में कसरत को शामिल कीजिए।

यह भी पढ़ें –

अलसी से जानिए कैसे होगा कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल, जानिए टिप्स