लौंग के तेल के चमत्कारिक लाभ जानिए, निखरेगा आपका रूप

वैसे तो लोग हमारी सेहत के लिए बेहद उपयोगी हैं, लेकिन इससे ज्यादा लौंग का तेल बहुत चमत्कारिक लाभ दिखाता हैं। एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होने की वजह से ये कई रोगों को ठीक करता है।

लेकिन आज हम आपको लौंग के तेल से हमारी त्वचा को होने वाले गजब के लाभ बताएंगे। लौंग का तेल यूज करने से आप स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

हमेशा रहेंगे बाल काले: स्किन के लिए वरदान साबित होने वाला लौंग के तेल के बालों के लिए भी कोई कम लाभ नहीं हैं। इसको रोजाना बालों में लगाने से बाल सफेद नहीं होते और उनका झड़ना भी कम हो जाता है।

लेकिन ध्यान रखें कि इसको कभी भी अकेला न लगाएं हमेशा इसमें नारियल का तेल मिक्स करके ही लगाना चाहिए। इस टिप्स को आजमाने से आपके बाल हमेशा काले, घने तथा खूबसूरत रहेंगे।

दिलाएं कील-मुहांसों से छुटकारा : धूल-मिट्टी के कारण से चेहरे पर मुहांसों का होना एक आम बात है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप फेस पर लौंग के तेल का रोजाना मालिश कीजिए। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो चेहरे पर मुंहासों को पनपने से रोकते है। इसी के साथ इसकी हर रोज मालिश से चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं और फेस ग्लो करने लग जाता है।

जल्द नहीं दिखता बुढ़ापा : अगर त्वचा उम्र से पहले ही मुरझा गई है तो लौंग के तेल का यूज कर आप अपनी झुर्रियों से छुटकारा पा सकते है। रोजाना रात को सोने से पहले साफ हाथों से लौंग के तेल से मालिश कीजिए। इस मसाज की मदद से आपकी त्वचा हमेशा टाइट रहेगी और साथ ही झुर्रियां से छुटकारा मिलेगा।

यह भी पढ़ें –

ये गलतियां बिगाड़ सकती है आपके चेहरे का सौंदर्य