जानिए शिमला मिर्च खाने के आश्चर्यजनक फायदे

हरी सब्जियां हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं और बात अगर शिमला हरी मिर्च की हो तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसका सेवन करने से हमें विटामिन C, फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में मिलते हैं। बाजार में अलग अलग रंग की भी शिमला मिर्च लगातार आती रहती हैं। लेकिन इनमें से रोजाना बाजार में बिकने वाली हरी शिमला मिर्च ही बहुत ज्यादा फायदेमंद होती हैं।

विटामिन C से भरपूर होने की वजह से यह संक्रामक रोगों से लड़ने में मदद करती है। इसे खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। लंग इंफेक्शन, अस्थमा में भी ये बहुत फायदेमंद है।

शिमला मिर्च से पेट में दर्द, गैस और कब्ज की परेशानी बहुत आसानी से दूर होती है। शिमला मिर्च के सेवन से डायबटीज में बहुत राहत मिलती है और ब्‍लड़ सुगर का स्‍तर भी विल्कुल सही रहता है।

शिमला मिर्च कैंसर कैंसर सेल्स को विकसित नहीं होने देती है। विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी बहुत ही भरपूर मात्रा में होता है। इसके सेवन से त्‍वचा में बहुत ज्यादा कसाव बना रहता है।

शिमला मिर्च में कैलोरी बहुत ही कम होती है। इसमें वसा को घटाने की शक्ति होती है और इसके सेवन से उपापचय पूरी तरह दुरूस्‍त रहता है।

यह भी पढ़ें-

करे मूली के पत्तों का सेवन से होते हैं ये लाभ, त्वचा में भी आता है निखार