Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / जानिए, लोहड़ी से जुड़ी मान्यताएं और महत्व

जानिए, लोहड़ी से जुड़ी मान्यताएं और महत्व

पजांब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश समेत पूरे देश में लोहड़ी के पर्व को लोग पूरी घूमघाम से मनाते है। लोहड़ी के पर्व में लोग आग सेकते हुए भंगड़ा डालकर इस पर्व को मनाते है। लोहड़ी को किसानों से जुड़ा पर्व मनाते है। क्योंकि किसान अ्पनी फसल काट कर बेचता है। और अग्नि देवता को प्रसन्न करने के लिए उसमें मूगंफली और रेवड़ी डालते है। इस दिन लोग रेवड़ी, गज्जक, और मूंगफली खुद भी खाते है और अपने आस-पड़ोस के लोगों में भी बाटते है।

पजांब और हरियाणा में लोग बच्चे पैदा होने पर भी लोहड़ी को मनाते है। उपलें और लकड़ियों का एक ढ़ेर होता है। जिसमें लोग गज्जक, रेवड़ी और मूंगफली डालते है।  इसके आस पास परिवार के सभी सदस्य खड़े होते हैं और नाच गाकर खुशियां मनाते हैं। महिलाएं अपने छोटे बच्चों को गोद में लेकर लोहड़ी की आग को तपाती हैं। माना जाता है इससे बच्चा स्वस्थ रहता है और उसे बुरी नजर नहीं लगती।

Loading...

पजांब के लोगो का मानना है कि ऐसा करने से सभी को उनका हक प्राप्त होता है। और घरती माता अच्छी फसल देती है। और किसी को अन्न की कमी नही आती है। पंजाब में इस त्योहार को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। खास की शादी के बाद जिसकी पहली लोहड़ी है उसे अपने घर में रहकर लोहड़ी मनाना और बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना महत्वपूर्ण माना जाता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *