जानिए गुणकारी आंवले के फायदे, देता है इन बीमारियों को आसानी से मात

आंवला हमारे शरीर में विटामिन की पूर्ति के लिये सबसे बेहतर विकल्प है। प्रतिदिन एक आंवले का सेवन करने के बाद भी हमारे शरीर में कभी भी विटामिन की कमी नहीं रहती है। आंवला अनेक बीमारियों से भी हमें पूरी तरह बचाता है और खास बात यह है कि आंवला हमारी सेहत के लिये और भी ज्यादा लाभदायक साबित होता है। क्योंकि गर्मी के  दिनों में हमारे शरीर में विटामिन की बहुत ज्यादा कमी हो जाती है। ऐसे में आंवले का सेवन हमारे शरीर में विटामिन की पूर्ति करता है। इसके अलावा भी आंवला बहुत ही ज्यादा गुणकारी होता है। आइये जानते है आंवले के फायदें-

आंवले के सेवन से दिमाग बहुत तेज होता है इसलिय़े छात्रों के लिए आंवले का मुरब्बा खाना बहुत ही ज्यादा फायंदेमंद बताया गया है।

इसका सेवन करने के चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती, साथ ही बाल भी बहुत काले रहते हैं यानि बुढापा जल्दी नहीं आयेगा।

मुधमेह के रोगियों को आंवले का जूस पीने की सलाह अवश्य दी जाती है। आंवले का जूस पीने से शुगर लेवल पूरी तरह कंट्रोल में रहता है और कुछ समय बाद मधुमेह की बीमारी पूरी तरह खत्म हो जाती है।

गर्मियों के मौसम में कई बार नाक से खून आना भी शुरु हो जाता है। ऐसे में आंवले के रस की कुछ बूंदे नाक में अवश्य डाले दें। कुछ मिनटों में खून आना विल्कुल बंद हो जाएगा।

गर्मियों में जिन लोगों को खुजली की गंभीर समस्या है उन्हें आंवले के पाउडर को किसी भी तेल में मिलाकर खुजली वाली जगह पर अवश्य मसाज करना चाहिए।  एक्जिमा जैसी बीमारियां दूर भी हो जाती हैं।

आपके मेमोरी के लिए हानिकारक होता है चीनी का अत्यधिक सेवन