जानिए ब्राउन राइस के फायदे

हम सभी को चावल प्रिय होता है। हमारे खाने में एक समय चावल न बने ऐसा बहुत कम होता है। चाहे सुबह का भोजन हो या रात्रि का एक समय चावल अवश्य बनते है। लेकिन अधिकतर लोग सफ़ेद चावल खाना ही पसंद करते है क्यूंकि ये आसानी से बन जाते है और खाने में स्वादिष्ट भी होते है। सफ़ेद चावल के फायदों के बारे में तो हम सभी जानते है लेकिन आज हम आपको ब्राउन राइस के फायदों के बारे में बताने जा रहे है जो सफ़ेद चावल से स्वास्थ्य व सेहत की दृष्टि से दुगने फायदेमंद होते है। आइये जाने इसके फायदे –

जो लोग अपने वजन को लेकर चिंतित रहते है और हेल्दी भोजन करना चाहते है ऐसे लोग चावल से परहेज करते है। उन्हें डर रहता है कि चावल खाने से उनका वजन न बढ़ जाए। ऐसे लोगो के लिए ब्राउन राइस एक अच्छा ऑप्शन है। ब्राउन राइस में बहुत कम कैलोरी होती है जो वजन को नियंत्रित रखती है। आइये जाने इसके अन्य फायदे –

कोलेस्ट्रॉल कम करे – ब्राउन राइस के सेवन का सबसे बड़ा लाभ ये है कि ये कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और फैट को शरीर के अंदरूनी हिस्से में जमने नहीं देता।

शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद – सफ़ेद चावल में ग्लूकोज़ की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से शुगर के मरीज इसको खाने से परहेज करते है। लेकिन ब्राउन राइस खाने से खून में शर्करा की मात्रा नहीं बढ़ती। इसलिए शुगर के मरीज इसका सेवन आराम से कर सकते है।

ह्रदय की करे रक्षा -हार्ट से सम्बंधित रोग अधिकतर धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमने की वजह से होते है। ब्राउन राइस का सेवन कोलेस्ट्रॉल को धमनियों में जमने नहीं देता जिससे हमारे हार्ट की रक्षा होती है।

हड्डियां करे मजबूत – ब्राउन राइस सफ़ेद चावल की अपेक्षा ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें मैग्नीशियम और कैल्सियम भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो हड्डियों को मजबूत बनाते है। ब्राउन राइस का सेवन हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

वजन रखे नियंत्रित – आप चावल खाने के शौक़ीन है और वजन भी नियंत्रित रखना चाहते है तो सफ़ेद चावल की जगह ब्राउन राइस खाएं। इस तरह आप चावल खाने का शौक भी पूरा कर सकते है और वजन नियंत्रित भी रख सकते है।

यह भी पढ़ें-

यह खबर जरूर पढ़ें अगर आप दही नहीं खाते है !