जानिए, इलायची के सेवन के फायदे

कुछ लोग खाना खाने के बाद इलायची का सेवन करते हैं या फिर यूं ही मुंह की दुर्गंध करने के लिए भी इसे चबाने लगते हैं। लेकिन इलायची खाने के फायदे सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको कई तरह के अन्य लाभ भी प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

अगर आपके गले में खराश है या फिर आपको गले में दर्द हो रहा है, तो आप इलायची का सेवन अवश्य करें। इसके इस्तेमाल के लिए आप सुबह उठते और रात को सोते समय छोटी इलायची चबा-चबाकर खाकर गुनगुना पानी पी लें। यह गले में खराश की समस्या को काफी हद तक दूर करता है।

आपको शायद पता न हो लेकिन इलायची आपके पाचन तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। इसके नियमित सेवन से पाचन संबंधी समस्याओं से आसानी से निजात मिल सकता है। इसके अलावा पेट संबंधी समस्या जैसे भूख, एसिडिटी, गैस, सीने में जलन, सूजन, कब्ज आदि में भी इलायची का सेवन फायदेमंद है।

हर व्यक्ति प्रतिदिन अपने शरीर की बाहर से सफाई तो करता है लेकिन अगर आप अपने शरीर की अंदरूनी क्लीनिंग करना चाहते हैं तो इलायची का सेवन अवश्य करें। दरअसल, इलायची में मौजूद सभी पोषक तत्व शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का काम करते हैं। इसके सेवन से शरीर में मौजूद सभी विषैले व व्यर्थ पदार्थ किडनी से बाहर निकल जाते हैं।

जब भी किसी व्यक्ति को हिचकी आती है तो कहते हैं कि कोई याद कर रहा है और लोग उसके बाद पानी पी लेते हैं। लेकिन जब यह हिचकी लगातार देर तक आती रहती है, तो व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बन जाती है। ऐसे में इलायची का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है।

एक ऐसा मसाला जो है स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी