रोजाना एक गिलास गर्म दूध पीने के फायदे, जानिए

सामान्यतः  यंगस्टर्स दूध पीने की आदत नहीं डाल पाते है। गर्मियों में अलग-अलग फ्लैवर के शेक से दूध बॉडी में पहुंच जाता है, लेकिन सर्दियों में दूध पीने वालों की संख्या लघभग ना के बराबर हो जाती है।

लेकिन आपको यह जानकर जरूर आश्र्चय होगा कि सर्दी के मौसम में एक गिलास गर्म दूध आपको कई तरह के हैल्थ बेनेफिट दे सकता है। यह आपकी बॉडी में विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस और पौटेशियम को पहुंचाने के साथ ही आपको दूसरे फायदे  भी देगा।

अगर आपको ठंड की वजह से खांसी-जुकाम हो गया है तो आपके लिए गर्म दूध का गिलास काफी फायदेंमद है। आप इस दूध को कई तरह से ले सकते हैं। हल्दी के साथ दूध लेना आपकी तबयित को जल्द ही सही करेगा। अगर आप दूध को यम्मी बनाना चाहते हैं, तो एक ग्लास दूध में करीब पांच पींड खजूर डालकर खजूर के नर्म होने तक उबालें और लास्ट में चीनी मिला लें।

सर्दीयों में खानपान बलदने से कई लोगों को डायजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम होने लगती है। इसमें कब्ज की प्रॉब्लम सबसे आम है। गर्म दूध पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर कब्ज की प्रॉब्लम ज्यादा है, तो दूध के साथ ईसबगोल पाउडर लें। पेट साफ करने के लिए अगर दूध रात के समय  दूध लें तो ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। इससे नींद भी अच्छी आएगी।

इस मौसम में वर्कआउट के बाद अगर गर्म दूध पीते हैं, तो यह बॉडी को काफी पोषण देता है। अगर आप को खाली दूध ना पसंद आए तो दूध के साथ ही एक चम्मच च्यवनप्राश लिया जा सकता है। अगर आप वेट रिडक्शन के लिए वर्कआउट कर रहे हैंं तो इस समय आप दूध बगैर शक्कर का लें, यह ऐसे ज्यादा फायदेमंद होगा।

यह भी पढ़ें-

अपनाए ये उपाय और पाये मोटापे से निजात