जानिए करेला खाने के ये फायदे जिसे नहीं जानते होंगे आप

हरी सब्जियों का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है, हाल ही में हुए एक रिसर्च से यह पता चला है कि नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन करने वाल व्यक्ति बीमारियों से पूर्ण्तः दूर रहता है। यह बात हम सभी जानते है कि हरी सब्जी में बहुत ही प्रचुर मात्रा में आयरन की मात्रा होती है जो हमारे शरीर में लिए बहुत लाभकारी साबित होती है। हरी सब्जियों में करेला का बहुत महत्व हैं। करेला खाने में बहुत कड़वा होता हैं लेकिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं। इसमें कई औषधीय गुण पाये जाते हैं। करेले के सेवन से कई गंभीर बीमारियां भी दूर होती हैं। आइये जानते है हरी सब्जियों के फायदों के बारे में…

स्वाद में कडवा लगने वाला करेला मुख्य रूप से खून को पूर्ण्तः साफ करने का काम करता हैं। यह खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। यदि आप लीवर ये जुडी बिमारियों से ग्रस्त हैं तो करेला आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता हैं। वहीं अगर आपको बदहजमी हैं तो करेले का सेवन शुरू कर दें क्योंकि ये पाचन शक्ति को सही करने के साथ-साथ भूख भी बहुत बढ़ाता हैं। दमा के मरीजो के लिए करेले एक औषधी की तरह काम करता हैं। करेले को मसाले बिना छौंके और इसका सेवन करें। इससे दमे की गंभीर समस्या तुरंत गायब दूर हो जायेगी। इसके अलावा यदि आप वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो करेले के रस में नींबू को मिक्स करें और पानी में मिलाकर इसका सेवन शुरू कर दें।

यदि आप गर्मी के कारण से हुई बिमारियों से पूर्ण्तः ग्रस्त हैं तो करेले का सेवन करना चालू कर दें क्योंकि यह पेट में बहुत ठंडक पैदा करता हैं। लकवा पेशेंटस के लिए भी ये एक बहुत अच्छा विकल्प हैं। दरअसल लकवे के मरीजों को कच्चा करेला खिलाना चाहिए। यदि आप कफ की गंभीर समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो करेले का सेवन शुरू कर दें। डायबिटीज के मरीजों के लिए करेला रामबाण इलाज के रूप में काम करता हैं। यह शुगर लेवल पूर्ण्तः कंट्रोल करता हैं।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय चेहरे के ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए