जानिये हरे प्याज खाने के फायदे

आपने प्याज को कई बार अवश्य खाया होगा और खाते भी होंगे। लेकिन क्या आप यह जानते हैं की आपके रसोई घर की शान प्याज आपके स्वास्थय के लिए भी बेहद गुणकारी सब्जी हैं। अगर प्याज में भी बात हरे प्याज की करें तो इसके फायदे जानकार आप अवश्य आश्चर्य में पड़ जाएंगे। हरे प्याज का उपयोग चाइनीज दवाईयों में किया जाता है।

हरे प्याज में सल्‍फर भी अत्यधिक मात्रा में होता है। सल्‍फर की ज्‍यादा मात्रा, शरीर के लिए लाभप्रद होती है। इस तरह के प्‍याज कैलोरी में लो होते है। स्प्रिंग प्‍याज को हरा प्‍याज भी कहा जाता है। हरे प्याज़ में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है। हरे प्याज़ के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है और साथ ही यह आंखों की हर प्रकार की गंभीर समस्याओं से निजात दिलाता है। हरे प्याज़ के सेवन से शरीर और चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां (रिंकल) भी खत्म हो जाती हैं।

हरा प्‍याज, विटामिन C, विटामिन B2 और थियामाईन से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए और विटामिन के भी होता है। इसके अलावा, यह कॉपर, फास्‍फोरस, मैग्‍निशयम, पौटेशियम, क्रोमियम, मैंगनीज और फाइबर का भी अच्‍छा स्‍त्रोत होता है। हरा प्‍याज, फ्लैवोनॉड्स जैसे – कैवेरसेटिन का भी मजबूत स्‍त्रोत होता है।

ठंड के दिनों में बाजार में प्याज के पत्ते की काफी आवक होती है, जिसे हरे प्याज या कांदी भी कहा जाता है। इसका प्रयोग सब्जी, सूप एवं अन्य व्यंजनों में किया जाता है। अपने अलग स्वाद के कारण तो इसे खूब पसंद किया जाता है। हरी प्याज को सलाद या सब्जी दोनों ही तरह से खाया जा सकता हैं। यह कोलेस्‍ट्रॉल के ऑक्‍सीकरण को कम करता है और कोरोनेरी हृदय रोग को कम करता है।