जानिए कमरख के सेहत लाभ, कीजिए यूज, ये समस्याएं होगी दूर

हमारी सेहत के लिए कमरख बेहद गुणकारी होता हैं, अगर हम इसका सेवन करेंगे तो हमारी सेहत को कई लाभ मिलेंगे। कैलोरी, विटामिन सी और मिनरल्स के गुणों से कमरख का सेवन आपकी कई हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करता है। चलिए जानते हैं कमरख के सेहत लाभ के बारे में…

-अधिकतर लोगों को भूख और प्यास नहीं लगती है, जिससे शरीर कमजोर होने के साथ-साथ कई तरह के रोग भी हो जाती है। ऐसे में सुबह कमरख के एक गिलास जूस में चीनी मिलाकर पीना चाहिए। 3-4 दिन में ही असर दिखने लगेगा।

-क्या आप बालों में ड्रैडफ की समस्या हो गई है। ऐसे में कमरख और बादाम के तेल को मिक्स करके सप्ताह में 2 बार लगाना चाहिए। इससे ड्रैंडफ खत्म होने के साथ-साथ बाल भी चमकदार हो जाएंगे।

-अगर आप सर्दियों में होने वाली स्किन संबंधी परेशानियों से ग्रसित हैं तो आप ऐसे में कमरख का सेवन कीजिए, इससे स्किन इंफेक्शन, रूखापन, रैशेज और दाद-खुजली की समस्या से राहत मिलती है।

-क्या आप कभी-कभी हैंगओवर हो जाते हैं तो आप नींबू के रस या चाय का सेवन करते है लेकिन इसके रस का सेवन करने से आपका हैंगओवर 5 मिनट में ही दूर हो जाता है।

-कमरख में मैग्नीशियम तथा विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में होता हैं। ये आंखो के लिए गुणकारी होता है। इससे आंखों में लालपन, सूजन, दर्द, पानी निकलना और कम दिखाई देने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये नुस्खे अगर आप भी है डैंड्रफ से परेशान