Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / घर के बने मसालों में छुपा है सेहत का राज

घर के बने मसालों में छुपा है सेहत का राज

ऐसा हम सब लोग जानते है कि भारतीय रसोई घरों में खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए कई तरह के मसाालों का उपयोग होता है। भारतीय रसोई घरों में उपयोग होने वाले ये मसाले न केवल खाने को बहुत स्वादिष्ट बनाते है बल्कि हमारी सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा लाभकाराी होते है। ये मसाले बहुत सारे रोगों से हमें निजात दिलाने में भी हमारी बहुत मदद करते है । तो चलिए आपको बताते है इनके बारे में

आज हम आपको बताने जा रहे है भारतीय रसोई घर मे उपयोग करने वाले उस मसाले के बारे में जो बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है। हल्दी को भारतीय मसालों में एक ऐसा मसाला जाना जाता है जो कि भोजन के स्वाद को ही नहीं बल्कि शरीर को विभिन्न रोगो से भी बचाता है। हल्दी में कई ऐसे गुण पाए जाते है जो शरीर को स्वस्थ रखनें में आवश्यक होते है। वहीं यदि आप हल्दी वाले पानी का सेवन करे तो यह आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। तो चलिए एक नजर डालते है हल्दी वाला पानी पीने के फायदो के बारे में।

Loading...

बनाने की विधि-

आधा चम्मच हल्दी का चूर्ण
आधा कटा हुआ नींबू
एक गिलास गर्म पानी।
एक छोटी चम्मच शहद की।

दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद – हार्ट की समस्या से परेशान लोगों को हल्दी वाला पानी पीना चाहिए। हल्दी खून को गाढ़ा होने से बचाती है। जिससे हर्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

लीवर के लिए लाभकारी- लीवर की समस्या में हल्दी बेहद असरकारक साबित होती है। आपको बता दें कि लीवर की समस्या में हल्दी किसी रामबाण से कम नही। हल्दी के पानी में मौजूदज टॉक्सिस लीवर के सेल्स को ठीक करता है। हल्दी के पानी में मौजूद कई गुण लीवर के संक्रमण से बचाता है।

बढ़ती हुई उम्र को रोकता है- हल्दी के पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से चेहरे पर ग्लो आता है। पानी में मौजूद तत्व शरीर के अंदर जमे विषैले पदार्थों को निकाल देता है जिसे पीने से शरीर पर बढ़ती हुई उम्र का असर नहीं पड़ता है। हल्दी में फ्री रेडिकल्स होते हैं जो सेहत और सौर्दय को बढ़ाते हैं।

कैंसर से बचाती है- कैंसर खत्म करती है हल्दी। हल्दी कैंसर में बेहद असरकारक है। हल्दी एंटी.कैंसर युक्त होती है। यदि आप सप्ताह में तीन दिन हल्दी वाले पानी का सेवन करेगें तो आपको भविष्य में कैंसर से हमेशा बचे रहेगें।

शरीर के खून को साफ करनें में मददगार- रोज यदि आप हल्दी का पानी पीते हैं तो इससे खून में मौजूद गंदगी साफ होती है और खून जमता भी नहीं है। यह खून साफ करता है और दिल को बीमारियों से भी बचाता है।

भूलनें की बीमारी में असरदार- जो लोग भूलने की बीमारी से परेशान है उनके लिए यह पानी किसी चमत्कार से कम नही। रोजाना हर सुबह हल्दी वाला गुनगुना पानी पीने से दिमाग तेज और ऊर्जावान होता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *