जानिए मुल्तानी मिट्टी के ये फायदे जिसे नहीं जानते होंगे आप

मुल्तानी मिट्टी आसानी से ही सभी इलाकों में उपलब्ध हो जाती है। आमतौर पर घरों में मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाते आपने अक्सर लोगों को देखा जा सकता है लेकिन मुल्तानी मिट्टी में ऐसे बहुत सेे फायदे हैं जिसके कारण से इसका इस्तेमाल इतना अधिक प्रचलित है।

ऐसे निखरेगा सौन्दर्य

मुल्तानी मिट्टी से कुछ ही वक्त में सौंदर्य निखारा जा सकता है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा से गंदगी साफ करने के लिए बहुत कारगर है और इसके कोई साइड एफेक्ट्स भी नहीं होते हैं। ऑयली त्वचा हो तो इसे गुलाबजल के साथ त्वचा पर लगाना चाहिए और ड्राई स्किन है तो इसे बादाम के पेस्ट के साथ मिलाकर लगाने सेे रक्त संचार भी ठीक रहता है। मुल्तानी मिट्टी से चेहरे पर हल्की मसाज त्वचा के व्हाइट हेड्स तथा ब्लैक हेड्स साफ करने में मदद करती है। पीसे हुए बादाम या संतरे के छिलके को पीसकर इसके साथ लगाने से यह परफेक्ट स्क्रब का काम करती है।

मुहांसों की समस्या से मिलेगा छुटकारा

मुल्तानी मिट्टी में मैग्नीशियम क्लोराइड अच्छी मात्रा में है जो मुहांसे हटाने में मदद करता है। यही वजह है कि मुहांसों की समस्या या ऑयली स्किन पर इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। गाजर के जूस के साथ मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं। आंवले के जूस के साथ मुल्तानी मिट्टी मिलाकर बालों पर मास्क की तरह लगाएं और 10 मिनट बाद अच्छी तरह साफ कर लें। बालों की कुदरती कंडिशनिंग होगी।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए गुलकंद का सेवन होता है बहुत फायदेमंद