सेंधा नमक के फायदे जानिए, कीजिए यूज

हमारी सेहत के लिए सेंधा नमक बेहद गुणकारी होता हैं, अगर हम इसका यूज लेंगे तो हमारी सेहत को कई लाभ मिलेंगे। क्योंकि इसमें कई गुण पाएं जाते हैं।

फ़ास्ट में सेंधा नमक का सेवन करना चाहिए है, लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कि व्रत में सेंधा नमक क्यों खाया जाता है। तो चलिए जानते हैं सेंधा नमक के फायदों के बारे में….

-हमारी सेहत के लिए सेंध नमक बेहद गुणकारी होता हैं। इससे पहाड़ी नमक कहते है। जिस कारण से इसे पूर्ण रूप से शुद्ध माना जाता है। यह न केवल कम खारा होता है बल्कि आयोडीन मुक्त भी होता है।
-वैसे तो सादा नमक भी सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं, इससे सी -सॉल्ट कहते है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह समुद्री नमक होता है और वास्तविक रूप देने के लिए यह कई तरह के कैमिकल टेस्ट से गुजरता है।

-घर में आमतौर पर जिस नमक का यूज होता है उसका यूज इंसान व्रत के दिनों में नहीं करते। अगर गलती से खाने में डल भी जाए तो वो उस चीज को नहीं खाते।
-सेंधा नमक खराब पाचन के इलाज में काफी प्रभावी होता है। यह एक औषधि की तरह कार्य करता है जिससे पाचन में सुधार आता है। ये आपके भूख और गैस में भी राहत देता हैं।

– हर रोज सेंधा नमक खाने से आपके शरीर के खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरता है और पीएच स्तर को नियंत्रित रखता है। यह रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है तथा शरीर में मौजूदा गंदगी और टॉक्सिक मिनरल्स को बहार निकाल देता है।
– यह आपके रक्तचाप के स्तर का संतुलन बनाए रखता है।

– सेंधा नमक कई दाद और कीड़े के काटे हुए और गाठिया के दर्द से रोगों के उपचारो से छुटकारा दिलाता है। यह हर इंडियन घरों में पाया जाता हैं।

– आप शायद इस तथ्य को जानकर चौंक जाएं कि सेंधा नमक वजन कम करने में सहायता करता हैं। यह शरीर के फैट सेल्स को कम कर देता है।

– जब सेंधा नमक नींबू के रस के साथ लिया जाता है तो पेट के कीड़ो से आराम मिलता है तथा उल्टियों को भी रोकता है।

यह भी पढ़ें-

जानिए जायफल के सेहत लाभ, कीजिए यूज