जानिए टमाटर के ये फायदे जिसे जानकर आज से शुरू कर देंगे टमाटर का सेवन

टमाटर के बहुत से हेल्थ संबंधी फायदे है। टमाटर को अक्सर ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर में भी इसे उपयोग में लिया जाता है। इसमें विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम की मात्रा भरपूर पाई जाती है।इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता हैं और साथ ही वजन कम होता है। पोषक तत्वो से भरपूर टमाटर सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। आइये जाने इसके फायदे –

रोज़ाना प्रातः बिना पानी पिए पके टमाटर का सेवन करना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है.

शिशु को अगर बीमारी हो जाए तो उसे हर दिन एक गिलास टमाटर का जूस पिलान चाहिए। ऐसा करने से बहुत सी बीमारियो से छुटकारा मिल जाता है।

बच्चों के शारीरिक और मानसिक बढ़ोतरी के लिए टमाटर बहुत लाभदाई होता है।

मोटापा कम करने में टमाटर बहुत अहम भूमिका निभाता है। टमाटर जूस का एक से दो गिलास सेवन करने से वजन कम होता है।

आर्थराइटिस में भी टमाटर बहुत लाभकारी है। रोज़ाना टमाटर के जूस का प्रयोग अजवायन के साथ करने से गठिया के दर्द में राहत मिलती है।

प्रेगनेंसी में टमाटर का इस्तेमाल करना बहुत लाभदाई होता है। टमाटर में अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो गभर्वती की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

पेट में कीड़े की समस्या से अगर आप जूझ रहे है तो सुबह खाली पेट टमाटर में काली मिर्च मिलाकर को मिक्स करें, फिर उसका सेवन करे। ऐसा करने से बहुत फायदा मिलेगा।

कच्चे टमाटर का इस्तेमाल काले नमक के साथ करने से चेहरे पर शाइनिंग आ जाती है।

अगर आप आप चेहरे निखारना चाहते है तो टमाटर के गूदे को चेहरे पर रगड़ने। ऐसा करने से चेहरा स्मूथ और सॉफ्ट हो जायेगा। साथ ही इसमें चमक भी आ जाएगी।

डायबिटीज के रोग में भी टमाटर बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही यह आंखों की रौशनी को बढ़ाने में समर्थ होता है। स्किन रोगो में भी टमाटर बहुत फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए टमाटर का रस बहुत फायदेमंद होता है