जानिए चकोतरा फल के अनगिनत फायदे जिसे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

नींबू प्रजाति के फल चकोतरा में किडनी स्टोन से बचाव का राज छुपा हुआ है। इसके अर्क से न केवल स्टोन की वृृद्धि रोकी जा सकेगी बल्कि उसे गलाया भी जा सकता है। इस पर किए गए शोध में यह बात सामने आई है।

संतरे और नींबू के परिवार से संबंध रखने वाला चकोतरा फल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। माना जाता है कि इसका सेवन स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं पर सकारात्मक प्रभाव दिखा सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम स्टाइलक्रेज के इस लेख में चकोतरा के फायदे बताने जा रहे हैं। इस लेख में शरीर के लिए चकोतरा फल के फायदे के साथ चकोतरा फल के उपयोग के तरीके भी बताए जाएंगे। साथ ही चकोतरा खाने के नुकसान से जुड़ी जानकारी भी दी जाएगी। इस बात का ध्यान रखें कि चकोतरा फल लेख में बताई गई किसी भी बीमारी का इलाज नहीं है, लेकिन ये इन बीमारियों के लक्षण और प्रभाव को कम करने में मदद जरूर कर सकता है।

मधुमेह के लिए चकोतरा फल के फायदे

डायबिटीज के मरीज चकोतरा का सेवन कर सकते हैं।मधुमेह रोगी इस फल का सेवन कर सकते हैं।

इसके अलावा, चकोतरा एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) फल होता है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI – जीआई) से जानकारी मिलती है कि भोजन कितनी जल्दी ब्लड शुगर (ग्लूकोज) को बढ़ा या घटा सकता है। अगर किसी खाद्य पदार्थ का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा है, तो वो ब्लड ग्लूकोज की मात्रा बढ़ा सकता है। चकोतरा एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फल है । यह फल रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। सावधानी के तौर पर डायबिटीज के मरीज इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

2. दिल के लिए चकोतरा खाने के फायदे

चकोतरा फल दिल की बीमारी के जोखिम को कम कर सकता है।चकोतरा में मौजूद फ्लेवोनोइड्स हृदय रोगों पर सकारात्मक प्रभाव दिखा सकते हैं। शोध में बताया गया है कि फ्लेवोनोइड युक्त आहार के सेवन से इस्केमिक स्ट्रोक (रक्त के थक्कों की वजह से मस्तिष्क तक रक्त की आपूर्ति न होना) और हृदय संबंधी समस्याओं का जोखिम कम हो सकता है।

3. कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए चकोतरा के गुण

चकोतरा का सेवन कैंसर के जोखिम को कम करने में सहायक साबित हो सकता है।फल में एपिजेनिन (Apigenin) नामक फ्लेवोनोइड मौजूद होता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और फ्री रेडिकल को खत्म करने के गुण मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं यह एंटी कैंसर एजेंट के रूप में काम कर सामान्य कोशिकाओं को प्रभावित किए बिना कैंसर सेल्स के प्रसार को कम करने में मदद कर सकता है।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए चकोतरा के फायदे

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता का सही होना बहुत जरूरी होता है। एक मजबूत इम्यून सिस्टम, बीमारियों और संक्रमण से बचाव का काम करता है। यहां चकोतरा के फायदे देखे जा सकते हैं। चकोतरा फल विटामिन ए और सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भी भरपूर होता है, जो रोग प्रतिरोधक  क्षमता  बढ़ाने में मदद कते हैं । ये पोषक तत्व शरीर के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम कर रोगों को दूर रखने में सहायक भूमिका निभाते हैं ।

5. ब्लड प्रेशर के लिए चकोतरा फल

दिल की बीमारी के साथ हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा सकती है । इसलिए, जरूरी है कि खानपान का ध्यान रखकर रक्तचाप को नियंत्रण में रखा जाए। उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए व्यक्ति चकोतरा फल का सेवन कर सकता है।

6. वजन कम करने के लिए चकोतरा फल

बढ़ता वजन मधुमेह, उच्च रक्तचाप, लिवर संबंधी समस्याओं आदि का कारण बन सकता है । इस स्थिति में बेहतर है कि वक्त रहते वजन को नियंत्रित किया जाए। यहां चकोतरा लाभकारी हो सकता है।

7. त्वचा के लिए चकोतरा फल

चकोतरा फल न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी लाभकारी हो सकता है। रोजमेरी और चकोतरा से बना पाउडर मिश्रण न सिर्फ सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा का बचाव कर सकता है, बल्कि त्वचा की झुर्रियों को भी कम कर सकता है। इस सप्लीमेंट को आप डॉक्टरी परामर्श पर ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये टिप्स मोटापे को दूर भगाने के लिए