जानिए लौंग के चार फायदे, कीजिए यूज

अगर आप हर रोज लौंग का सेवन करेंगे तो इससे आपकी सेहत ठीक रहेगी। लौंग हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। अगर हम रोजाना लौंग वाली चाय को पीएंगे, तो आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। लेकिन ये चाय आपको अच्छी नहीं लगेगी, लेकिन यह स्वास्थ्य को कई फायदे पहुंचाती हैं।

इसलिए सर्दी-जुकाम होने पर लौंग खाएं या इसकी चाय बनाकर पीना फायदेमंद है। अगर आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर उपयोग करें ताकि इसकी गर्म तासीर से सेहत को नुकसान न हो। चलिए जानते हैं लौंग वाली चाय पीने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में…

-अगर आप के मुंह में बैक्टेरिया हो गए हैं तो आप लौंग की चाय को हर रोज पीजिए। एंटीइंफेल्मेट्री भरपूर लौंग की चाय पीने से मुंह के सभी बैक्टेरिया खत्म हो जाते है और दांतो और मसूड़ों की समस्या से भी आराम मिलता है।

-अगर आप हर रोज लौंग वाली चाय पीएंगे तो इससे सेहत ठीक रहेगी। आप रोजाना सुबह और शाम खाना खाने से पहले एक कप लौंग की चाय पीने से पाचनक्रिया ठीक रहती है, इसके अलावा लौंग की चाय पीने से मसल्स पेन से भी छुटकारा मिलता है।

– लौंग हमारे शरीर को गर्मी प्रदान करती है। इसके अलावा लौंग की चाय पीने से साइनस की परेशानी से भी राहत मिलती है।

-दांतों के लिए बने हर टूथपेस्ट में लौंग का यूज जरूर होता है। दातों में छिपे जर्म्स से लड़ने में यह काफी असरदार उपाय होता है।

दांत दर्द, माउथ अल्सर और दांत के किटाणुओं को दूर करने में लौंग का कोई जवाब नहीं। एक गिलास गर्म पानी में एक बूंद लौंग का तेल मिलाकर कुल्ला करने से सांसों की बदबू दूर होती है।

यह भी पढ़ें-

जानिए भिंडी के चार स्किन लाभ, कीजिए यूज