जानिए ब्रेड खाने से होने वाले नुकसान

ज़्यादातर घरों में सुबह के नाश्ते में ब्रेड बहुत ही ज़रूर होती है। ब्रेड-ऑमलेट, टोस्ट और चाय, सैंडविच या फिर सिंपल ब्रेड-बटर खाकर लोगों द्वारा दिन की शुरुआत की जाती है।

इतनी अधिक खाई जाने वाली ब्रेड के बारे में शायद आपने ये कभी सोचा नहीं होगा कि ये भले ही आपका नाश्ता बहुत आसान बना देती हो, लेकिन ये आपकी सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। रोज़ ब्रेड खाने से कई तरह की गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इससे पहले कि आप अपनी इस आदत को जारी रखें, जान लीजिए ब्रेड के होने वाले नुकसान।

पोषण नहीं देता – आप अपने दिन की शुरुआत ऐसी चीज़ खाकर करते हैं वो आपको पोषण विल्कुल नहीं देती। जी हां, ब्रेड खाने से भले ही पेट भर जाता है लेकिन पोषण के नाम पर शरीर को कुछ भी नहीं मिलता है। अगर आप रोज़ सुबह नाश्ते में महज़ ब्रेड लेते हैं तो आपको पोषण की बहुत कमी हो सकती है।

पचाने में मुश्किल – ब्रेड को पचाना बहुत ही मुश्किल काम है। इसमें एक तरह का लसलसापन होता है, जिसकी वजह से इसे पचाना उतना आसान नहीं होता। रोज़ ब्रेड खाने से पाचन संबंधी बीमारी भी हो सकती है। ब्रेड से तो बेहतर यही कि आप परांठा या रोटी को खा लें।

हाई सोडियम – ब्रेड में सोडियम बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। ये ब्‍लड प्रेशर और दिल की बीमारी का ख़तरा बहुत बढ़ाता है। अगर आप रोज़ ब्रेड खाते हैं, तो आपके शरीर में सोडियम लेवल बहुत ज्यादा बढ़ चुका होगा। जल्द से जल्द अपनी इस आदत को अवश्य बदल लीजिए।

वजन बढ़ाए – कहां तो आप अपना वज़न कम करने के लिए बहुत इतनी मेहनत करते हैं, कहां नाश्ते में ब्रेड खाकर खुद अपनी मेहनत पर पानी भी फेर देते हैं। दरअसल, ब्रेड को सुबह खाने से शरीर में बहुत ज्‍यादा कैलोरी की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है। उसके बाद आप दिन में 3-4 बार और कुछ न कुछ खाते हैं तो आप कैलोरी पर कभी भी कंट्रोल नहीं कर पाते। अगर ये रोज़ का सिलसिला बन गया है तो इससे आपका वज़न बहुत ज्यादा बढ़ सकता है।

ब्लड शुगर बढ़ाए – ब्रेड ब्लड शुगर लेवल को बहुत बढ़ाता है। अगर आपको डायबिटीज़ है तो आपको ब्रेड खाने से परहेज़ अवश्य करना चाहिए। क्योंकि ये आपका ब्लड शुगर बढ़ाकर आपकी समस्या को बहुत गंभीर कर सकता है। शुगर लेवल बढ़ने से कई और बीमारियां होने का खतरा भी ज्यादा बढ़ जाता है।

पिंपल और सड़े दांत – आपने यह सोचा भी नहीं होगा कि आपके चेहरे पर पिंपल का कारण आपकी ब्रेड भी हो सकती है। दरअसल, वाइट ब्रेड में सैच्‍यूरेटेड और ट्रांसफैट होता है जो कि शरीर में सीबम का उत्‍पादन बहुत अधिक मात्रा में करता है। इसकी वजह से ब्रेड खाने से मुंहासा होने की संभावना भी रहती है। साथ ही इसमें मौजूद स्टार्च आपके दांतों में बहुत सड़न भी पैदा करते हैं। इस वजह से आपको अपने बच्चों को ब्रेड खाने की आदत बिल्कुल भी नहीं डालनी चाहिए।

यह भी पढ़ें-

गठिया का रामबाण इलाज योग है