जानिए लाइट जलाकर सोने से होने वाले नुकसान

अक्सर लोगों को रात में अंधेरे से डर लगता है। ऐसे में वे लाइट जालकर सोना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं रात में लाइट जलाकर सोना आपके लिये नुकसानदेह हो सकता है।एक रिसर्च के मुताबिक लाइट जलाकर सोने से आपको कई बीमारियां हो सकती हैं। उसकी सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं वो कैंसर, आंखों की कमजोर व हार्ट अटैक की समस्या से ग्रसित हो सकता है।

दिल की बीमारी

ये बात सुनकर आपको हैरानी भी हो सकती है कि दिल की बीमारी भी हो सकती है रात को लाइट जलाकर सोने से । वैज्ञानिकों के अनुसार रात के समय की लाइट हमारे शरीर में खून के बहते हुए प्रभाव को बढ़ा देती है। जिससे कोलेस्ट्रोल बढ़ता है और इंसान दिल संबंधी रोगों से भी ग्रसित हो जाता है।

स्तन कैंसर

महिलाओं को सबसे ज्यादा नुकसान होता है रात के समय लाइट जलाकर सोने का। इससे स्तन कैंसर होने का खतरा होता है। क्योंकि लाइट की हानिकारक किरणें ब्रेस्ट पर पड़ने से उसमें कैंसर होने की संभावना अधिक हो जाती हैं।

तनाव होना

अगर आप रात के समय कंप्यूटर में काम करते हैं या फिर कम बिजली में पढ़ते हैं तो इससे तनाव का स्तर बढ़ जाता है और आपको सिर दर्द, आंखों में जलन जैसी समस्या हो सकती है।

आंखों के लिए घातक

कमरे में रोशनी आंखों पर भारीपन बनाए रखती है, जो नींद को बार-बार तोड़ती रहती है। लाइट जलाकर सोने से इसका सीधा असर हमारी नींद पर पड़ता है, जिससे शरीर में जकड़न और थकान बनी रहती है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए कडवा नीम होता है गुणकारी, कीजिए यूज