Home / लाइफस्टाइल / मां और बच्चे दोनों के लिए लाभकारी है स्तनपान, जानिए

मां और बच्चे दोनों के लिए लाभकारी है स्तनपान, जानिए

शिशु के संपूर्ण विकास के लिए मां का दूध ही सर्वोत्तम माना गया है। स्तन के दूध के कई लाभ हैं जो जीवन के पहले महीनों से शुरू होते हैं और पहले वर्ष की दूसरी छमाही के दौरान बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों को आधा या अधिक प्रदान करना जारी रखते हैं। डॉक्टर्स का भी ऐसा कहना है कि मां के दूध में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शिशु को इतनी मजबूती देते हैं जो शायद उन्हें जीवनभर कोई अन्य फूड या तत्व न दे पाएं।

अगर आप शिशु को ताउम्र स्वस्थ रखना चाहते हैं तो उसे केवल स्तनपान करवाएं। इसका तात्पर्य है कि शिशु बिना किसी अतिरिक्त भोजन या पेय के केवल अपनी मां के स्तन का दूध प्राप्त करता है। यह बच्चे के लिए सबसे अच्छा पोषण होता है।

Loading...

स्तनपान बच्चे को कई बीमारियों और संक्रमण से बचाता है। यह शिशु को संक्रामक और पुरानी बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है। यह निमोनिया और दस्त जैसी सामान्य बचपन की बीमारियों के कारण शिशु मृत्यु दर को कम करता है।

वहीं, जो शिशु भरपूर मात्रा में स्तनपान करते हैं उनके बड़े होकर ओबेसिटी, टाइप 2 मधुमेह, दिल संबंधी रोग और कैंसर आदि जैसे बड़े रोगों के होने की संभावना भी काफी कम हो जाती है।

क्या कहती है रिपोर्ट

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 6 महीने तक विशेष स्तनपान शिशुओं का सबसे अच्छा और उच्च कोटि का भोजन है। इसके बाद शिशुओं को 2 वर्ष या उससे अधिक आयु तक स्तनपान जारी रखने के साथ पूरक आहार दिया जाना चाहिए, इससे शिशु का विकास अच्छी तरह होता है। केवल स्तन के दूध के साथ विशेष स्तनपान, 6 महीनों के लिए विशेष रूप से मिश्रित स्तनपान के बाद 3-4 महीनों के लिए विशेष स्तनपान पर कई फायदे हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *