जानिए गाजर के सेहत लाभ, कीजिए सेवन

हमारी सेहत के लिए गाजर बेहद गुणकारी होती हैं, अगर हम इसका सेवन करेंगे तो हमारी सेहत ठीक रहेगी। गाजर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनकी सहायता से शरीर से रोगों को दूर किया जा सकता है।

इसके अलावा कच्ची गाजर या इसके जूस का सेवन इम्यून पॉवर को भी बढ़ाती है। चलिए जानते हैं गाजर के सेहत लाभ के बारे में…

– गाजर का सेवन करने से स्किन खूबसूरत बनती है। गाजर में पाया जाने वाला एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा को सूरज की किरणों से होने वाले डैमेज से बचाता है।

-अगर आप गाजर का सेवन करेंगे तो इससे आंखों की रोशनी तेज होती हैं। आपको बता दें कि आंखों में किसी भी तरह का रोग होने पर कच्ची गाजर या उसके रस का हर रोज सेवन फायदेमंद है। ये प्रयोग चश्मे का नंबर घटा सकता है।

-अगर आप गाजर का सेवन करेंगे तो इससे पाचनक्रिया ठीक रहेगी। गाजर के रस में नमक, घनिया पत्ती, जीरा, काली मिर्च, नीबू का रस डालकर पीने से पाचन संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है।

– गाजर का सेवन करने से दिल संबंधी रोगों से छुटकारा मिलता हैं।ह्दय की कमजोरी अथवा घड़कनें बढ़ जाने पर गाजर को भूनकर खाने पर फायदा होता है।

-सर्दियों में रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसमें मौजूद पोटैश‍ियम ब्‍लड प्रेशर को घटने या बढ़ने नहीं देता। इसके अलावा इसके जूस का सेवन शरीर को भी गर्म रखता है।

यह भी पढ़ें-

इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर बढ़ा सकते हैं अपने आंखों की रोशनी