पीपल के पत्तों के सेहत लाभ जानिए, कीजिए यूज

वैसे तो पीपल पेड़ को देवता के रूप में पूजा की जाती हैं, लेकिन इसके पत्ते हमारी सेहत के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। अगर आप अस्थमा और दिल के रोगों से ग्रसित है और आपको कोई इलाज नही मिल पा रहा है तो आप पीपल के पत्तों के लाभ जानकार हैरान हो जाएंगे।

इसके पत्तों से इन रोगों में बहुत अ​धिक लाभ मिलता है, पीपल ऑक्सीजन का एक महत्वपूर्ण स्रोत माना गया है जो 24 घंटे ऑक्सीजन उत्सर्जित करता है, पीपल में टैनिक एसिड, एस्पार्टिक एसिड, फ्लेवोनॉइड्स, स्टेरॉइड्स, विटामिन, मेथियोनिन और ग्लाइसिन जैसे तत्व पाए जाते हैं। चलिए जानते हैं पीपल के सेहत लाभ के बारे में…

-क्या आप दांतों को मजबूत और चमकदार बनाना चाहते है तो इसके तने से बने दातून का यूज कीजिए। इससे दांतों के दर्द से छुटकारा मिलेगा। दस ग्राम पीपल की छाल, कत्था तथा 2 ग्राम काली मिर्च को बारीक पीसकर बनाए गए मंजन का यूज कीजिए।

-अगर आप पीपल की कुछ ताजा पत्तियां या फिर पत्तियों के पाउडर को दूध के साथ उबाल लीजिए, और फिर उसके बाद इसमें चीनी मिलाकर दिन में 2 या 3 बार पीने से अस्थमा के उपचार में काफी लाभ मिलेगा।

-अगर आप पीपल की 15 नरम पत्तियों को एक गिलास पानी में अच्छी तरह से तब तक उबाल लीजिए, जब तक वे एक तिहाई शेष रह जाए तब तक। अब उसे ठंडा करके छान लीजिए। अब इस मिश्रण को हर तीन घंटे के बाद लीजिए। ऐसा करने से हृदय संबंधी रोगों के खतरे से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें-

जानिए लौकी और अदरक के जूस के फायदे, हर रोज पीये