जानिए रसमलाई बनाने की विधि

अभी वैसे भी गर्मियों का मौसम चल रहा हैं, ऐसे में ठंडा-ठंडा खाने की इच्छा होती हैं, क्यों न इस गर्मी के मौसम में ठंडी-ठंडी रसमलाई का सेवन किया जाएं, तो इससे सेहत भी कूल रहेगी। साथ ही जीभ को कुछ मीठा खाने का भी अवसर मिलेगा। चलिए आपको बताते हैं घर पर रसमलाई बनाने की विधि के बारे में…

आवश्यक सामग्री

250 ग्राम छेना

दो टे.स्पून मैदा

एक चुटकी बेकिंग पाउडर

750 ग्राम शक्कर

500 ग्राम रबड़ी

2 टी स्पून पिस्ता।

ऐसे बनाएं रसमलाई

-चलो आपको बताते हैं रसमलाई बनाने की विधि के बारे में..कुल चीनी में से 150 ग्राम चीनी को अलग निकालकर उसका पाउडर बना लीजिए। छेने को अच्छी तरह गूंध लीजिए। मैदे को छानकर बेकिंग पाउडर के साथ अच्छी तरह मिलाएं। छेने को मैदे के साथ दोबारा गूंध लीजिए। इसके छोटे-छोटे टिक्के बनाकर बीच से दबाएं ताकि आकार थोड़ा चपटा हो जाए।

-एक चम्मच मैदे को एक कटोरी पानी में इस तरह घोलें कि घोल एकसार हो जाए। रबड़ी में चीनी का पाउडर मिलाकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दीजिए। इसके बाद बची हुई चीनी को आधा लीटर पानी में उबाल लीजिए। अब इसी चाशनी में पहले से तैयार किया गया मैदे का घोल मिला दीजिए।

-चाशनी जब उबलने लगे तब उसमें छेने के टिक्के डालकर पकाना चाहिए। इस बीच आंच तेज कर दीजिए। चाशनी ज्यादा गाढ़ी न हो इसलिए उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालती रहें। अगर छेने के टिक्कों में छोटे-छोटे छेद नजर आने लगें तो समझें कि टिक्के तैयार है।

-अब एक अन्य बर्तन में लगभग एक लीटर पानी लीजिए, इसी में चाशनी समेत सारे टिक्कों को डाल दीजिए और ठंडा होने दीजिए। रबड़ी को फ्रिज से निकालें। टिक्कों को हलके हाथों से निचोड़कर एक-एक करके रबड़ी में डालिए। इस बात का ध्यान रखें कि टिक्के टूटने न पाएं।

-अब इसे दोबारा फ्रिज में रखकर ठंडा करें और ऊपर से पिस्ता बारीक-बारीक काटकर छिड़क दीजिए। चाहें तो चांदी का वर्क भी लगा सकती हैं। बस, तैयार हो गई स्वादिष्ट रसमलाई।

कितने लोगों के लिए :5

यह भी पढ़ें-

पेट रहेगा स्वस्थ, गर्मियों में पीये खीरे का जूस