शहतूत खाने के चमत्कारी फायदे जानिए, गारंटी है आप नहीं जानते होंगे

शहतूत एक मीठा फल है ।यह फल काले रंग का होता है, वैसे तो यह लाल और हरे रंग का भी होता हैं। लेकिन हरे रंग का सहतूत खाने में खट्टा लगता हैं, जैसे जैसे यह फल पकने लगता हैं तो यह लाल रंग का और फिर पूरी तरह से पक जाने पर काले रंग का हो जाता हैं। शहतूत को आम बोल चाल की भाषा में तूत भी कहते हैं।शहतूत फल जितना अधिक खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही यह हमारे सेहत को फायदे पहुंचता है।

गुणकारी फल है शहतूत

पौष्टिक तत्वों से भरपूर यह गुणकारी फल कई ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है। गर्मी के मौसम में शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत होती है, इसके सेवन से पानी की कमी दूर की जा सकती है। इस फल में आयरन, कैल्शियम, विटामिन A, और फीवर उच्च मात्रा में पाया जाता है। इस फल में खास औषधीय गुण होते है जो गर्मियों में लू से लड़ने की क्षमता रखता है। आइये जानते हैं शहतूत के औषधीय गुण एवं चमत्कारी फायदे…

त्वचा को सुंदर बनाता है शहतूत

सर्दियों की ठंडी हवा के कारण त्वचा खुश्क और बेजान हो जाती है। इस समस्या से निपटने के लिए कोको, केला और शहतूत के जादुई गुण बेहद कारगर हैं।शहतूत का सत्व सर्दियों के लिए बेहद असरदार है। यह त्वचा में नमी के संतुलन को बनाए रखता है और त्वचा के रूखेपन को दूर करता है।  इसमें मौजूद एंटिऑक्सिडेंट्स त्वचा में मौजूद मुक्त कणों को दूर करते हैं और उसे जवां बनाए रखते हैं।

शहतूत खाने के फायदे:

शहतूत खाने से पाचन शक्ति अच्छी रहती है। ये सर्दी-जुकाम में भी बेहद फायदेमंद है।

यूरि‍न से जुड़ी कई समस्याओं में भी शहतूत बेहद फायदेमंद होता है।

शहतूत खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। ये बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से भी रोकता है।

गर्मियों में शहतूत के सेवन से लू लगने का खतरा कम हो जाता है।

शहतूत खाने से लीवर से जुड़ी बीमारियों में राहत मिलती है। साथ ही यह किडनी के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

पेट में दर्द,कब्जियत और पेशाब में जलन जैसे संबंधी रोगों से छुटकारा पाने के लिए शहतूत का सेवन काफी फायदेमंद होता है।

ब्लडप्रेशर नियंत्रित

शहतूत खाने से हमारे शरीर का रक्तचाप नियंत्रित रहता है। यह खून को शुद्ध करने और शरीर में परस्पर रूप से संचारित करने में मदद करता है।इससे रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है साथ ही यह रक्तचाप और दिल के दौरे जैसी बिमारियों जैसी समस्याओं से राहत पहुंचता है।

बालों को स्वस्थ रखने में मदद करे

शहतूत के चमत्कारी गुण आपके बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। इसके सेवन से बालों का विकास बढ़ता है साथ ही बालों को झड़ने से रोकता है। इसके उपयोग से बालों से मुक्त कणों को रोका जा सकता है जिससे बालों में नयी चमक और कालापन आता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये टिप्स पेट की चर्बी कम करने के लिए