ब्लड ग्रुप से जानिए व्यक्ति का स्वाभाव

ब्लड ग्रुप स्वभाव से जुड़े राज़ बताता है तथा व्यक्तित्व पर काफी प्रभाव डालता है। व्यक्ति का स्वभाव उसके ब्लड ग्रुप से पता किया जा सकता है।

ऐसे लोग जिनका ब्लड ग्रुप A(+,- )होता है वो हर काम में परफेक्ट माने जाते हैं। ये लोग हर काम सही तरीके से करते हैं। सफलता पाने के लिए ये लोग कड़ी से कड़ी मेहनत करते हैं। बुद्दिमान होने के साथ-साथ इन लोगों में अच्छी लीडर क्वालिटी भी होती है। यदि हम ब्लड ग्रुप A+ वाले लोगों की बात करें तो उनकी नेतृत्‍व क्षमता अच्छी होती है। ये आसानी से सबका विश्वास जीत लेते हैं। वहीं ब्लड ग्रुप A- वाले लोग कठिन परिश्रम करके सफलता प्राप्त करते हैं और किसी भी काम से पीछे नहीं हटते।

ऐसे लोग जिनका ब्लड ग्रुप B(+,- ) होता है वो अपनी जिंदगी को बड़ी ही सादगी से जीते हैं। ये लोग थोड़े शांत स्वभाव के होते हैं। लाइफ में बहुत कम रिस्क लेते हैं। इस ग्रुप के लोग काफी सुंदर और स्मार्ट होते हैं। ब्लड ग्रुप B+ वाले लोग इमोशनल होते हैं और काफी दिलेर भी। ये पैसे बहुत खर्च करते हैं और साथ ही बहुत गुस्से वाले भी होते हैं। वहीं B- की बात करें तो इस ब्लड ग्रुप वाले लोग काफी मेहनती होते हैं। कई बार किसी चीज़ को पाने के लिए ये लोग काफी स्वार्थी हो जाते हैं। इन लोगों का दृष्टिकोण नकारात्‍मक होता है।

जिन लोगो का ब्लड ग्रुप AB+ या AB- होता है वो अपने काम को लेकर ये लोग बहुत सीरियस होते हैं। ये लोग काफी धार्मिक होते हैं। AB- ग्रुप के लोगों के काफी दोस्त होते हैं लेकिन ये किसी पर विश्वास नहीं करते और अगर किसी बात पर निर्णय लेते हैं तो उससे पीछे नहीं हटते। वहीं AB+ ग्रुप के लोग इससे बिल्कुल भिन्न होते हैं। इन्हें आप कभी भी आसानी से नहीं समझ सकते। लोगों को लेकर इनका नज़रिया बदलता ही रहता है।

जिन लोगों का ब्लड ग्रुप O (+,-) होता है वो बहुत ही खुशमिजाज़ के होते हैं। ये लोग ज़िंदगी में किसी भी तरह के मुश्किल काम से कतराते नहीं। इस तरह के लोग कुछ अलग ही अंदाज़ के होते हैं और कुछ अलग कर दिखाने में यकीन रखते हैं। ब्लड ग्रुप O+ वाले लोग मिलनसार और मददगार होते हैं। ये लोग हंसमुख स्वभाव के होते है। वहीं अगर O- ग्रुप की बात करें तो इस तरह के लोग स्वयं को महत्वपूर्ण मानते है और दूसरे लोगों को ज्यादा महत्व नहीं देते।