जानिए खट्टी डकार आने की वजह

बदलते खान-पान की वजह से खट्टी डकार आना आम बात हैं। इसी वजह से पाचन प्रक्रिया बिगड जाती है। गलत तरीके का खान-पान के अलावा इसकी और भी वजह हो सकती हैं। डकार आना वैसे तो आम बात है। लेकिन इससे खुद को तो परेशानी होती ही है,दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है।चलिए जानते हैं डकार आने की क्या—क्या वजह हो सकती हैं।

पेट की गैस : भोजन करते समय बातें करना या जरूरत से अधिक पेट भर कर खाना खाने से भी पेट में गैस की वजह बनती है। इससे सारा दिन डकार आने की समस्या हो सकती है। ध्यान रखें कि पेट में गैस न बनें।

चबा-चबा कर खाएं खाना : भोजन को अक्सर चबा-चबाकर खाना चाहिए। ऐसा नहीं करने से भी डकार आती है। इसके लिए जरूरी है कि धीरे-धीरे और अच्छी तरह से चबा कर ही खाना खाना चाहिए।

कब्ज की वजह से : कब्ज और पेट साफ नहीं होने की वजह से भी डकार आती है। इससे छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि पहले पेट की परेशानी को दूर कीजिए।

बदलता खान-पान : कई बार गलत खान-पान होने की वजह से भी ये समस्या आ सकती है। बासी खाना,तली हुई चीजें,फास्ट फूड, स्पाइसी खाना,कोल्डड्रिंक भी इसका कारण हो सकता है। अच्छा तथा हैल्दी भोजन ही खाएं।

गड़बड़ी या अपच : खाना सही तरीके से नहीं पचना और भूख कम लगने से भी ये परेशानी आ सकती है। पाचन प्रक्रिया अच्छी होगी तो खाना पच भी जाएगा तथा डकार भी नहीं आएगी ।

यह भी पढ़ें-

इन चीजों के मिश्रण को यूज करने पर होंगे दाग-धब्बे दूर