जानिए वजह अगर आपको भी आती है बार-बार डकार

बार-बार डकार आना यह अच्छा संकेत नहीं है। अगर कुछ भी खाने के बाद डकार आएं तो यह आम बात है। आमतौर पर यही कहा जाता है कि डकार आने से खाया हुआ भोजन पच जाता है जिससे पेट में कोई परेशानी नहीं होती।

डकार की मुख्य कारण यही है कि खाने के साथ हवा भी पेट में चली जाती है जो डकार के रूप में शरीर से बाहर निकलती है लेकिन कई बार अधिक डकार आने लगें तो यह कोई गंभीर रोग भी हो सकती है। चलिए जानते हैं इसके कारण से कौनसे रोग हो सकते है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

-ज्यादा तनाव लेने के कारण से भी डकार की परेशानी हो जाती है। कई बार व्यक्ति किसी छोटी-सी बात को लेकर इतनी चिंता करता है जिससे धीरे-धीरे वे डिप्रैशन का शिकार हो जाता है। इस कारण से उसे भोजन पचाने में मुश्किल होती है जिससे डकार आने लगते हैं।

-अधिक डकार आने के कारण से पेट में कब्ज, गैस, दस्त तथा मरोड़ जैसी कई परेशानियां हो जाती हैं। इस परेशानी को आम समझ कर लोग इसका उपचार नहीं करवाते जिससे ये परेशानी बढ़ जाती है। इससे पेट का अल्सर जैसी गंभीर रोग हो सकते हैं।

-कई इंसान खाना खाते वक्त अधिक मुंह खोलते हैं जिससे हवा पेट में चली जाती है। पेट में अधिक हवा जाने के कारण से डकार की परेशानी भी बढ़ जाती है। इससे ऐरोफेजिया की स्थिति पैदा हो जाती है जिसमें पेट फूलना तथा एसिडिटी जैसी परेशानी हो जाती है। ऐसे में हमेशा छोटे निवाले लें और मुंह बंद करके खाने की कोशिश करें।

-पाचन शक्ति ठीक न होने के कारण से भी अधिक डकार की परेशानी हो जाती है। इससे कब्ज या बदहज्मी की परेशानी हो जाती है। अधिक डकार आने के कारण से पेट में दर्द होने लगता है जिससे काफी तकलीफ होती है।

यह भी पढ़ें –

चेहरे की रंगत कॉफी से चमकेगी,जानिए तरीके