जानिए हाथों में सूजन आने के कारण

बहुत से लोगो के हाथ सुबह के समय सूजने को सूज जाते है जिसको एक प्रकार की बीमारी बताई जाती है| जिसकी वजह से कलाई में बहुत ज्यादा खिंचाव पड़ने लग जाता है और दर्द भी होता है। हम आपको बता रहे है इस बीमारी के कारण और उपचार जिससे आपकी सूजन जल्द ही ख़त्म हो जाएगी।

हाथों में सुबह के समय सूजन आने का कारण तरल पदार्थ का हाथो में रुक जाना होता है। जिससे जोडों व पैरों में सूजन आ जाती है। इस समस्या का कारण पता करना बहुत मुश्किल है लेकिन आप इस बीमारी से घरेलू उपचारो को अपनाकर जल्द ही छुटकारा पा सकते है।

आइये जाने सुबह के समय हाथ सूजने के कारण-

हाथों और अंगुलियों का इस्तेमाल आमतौर पर सबसे ज्यादा किया जाता है| ये समस्या अधिकतर महिलाओ में देखने को मिलती है जिससे पूरा शरीर फूलने लगता है। ये बीमारी शरीर में पानी के रुकने और रक्त संचार में वृद्धि की वजह से होती है।

सूजन आने की समस्या बुजुर्गों में भी अकसर देखी जाती है। इसके अलावा सुबह वाकिंग पर जाने वाले लोगो के हाथो और उंगलियों में भी सूजन की समस्या देखी जाती है। यह बीमारी एडियोपैथिक एडीमा के कारण हो जाती है या फिर शरीर में पानी रुकने की वजह से हो सकती है।

सुबह की एक्सरसाइज करने के बाद भी कई लोगो के हाथों में सूजन होने लगती है।

रेगुलर एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों के अलावा दिल और फेफड़ों में रक्त की वृद्धि होने लगती है। जिसकी वजह से हाथ ठन्डे हो जाते है और ज्यादा रक्त संचार के कारण हाथों में सूजन आ जाती है।

लिवर या किडनी से जुडी बीमारियों के कारण लोगो के हाथ में अकसर सूजन आने लगती है। ये बीमारी हृदय रोग, रक्त विकार, गठिया, या किसी अन्य समस्या के कारण भी हो सकती है। हाथों से जुड़े सरल व्यायाम और स्ट्रेचिंग भी इस समस्या को पैदा करती है।

यह भी पढ़ें-

मुहासों से छुटकारा पाए, लॉन्ग के तेल के इस्तेमाल से