जानिए, चाय पीने का सही तरीका

अधिकतर भारतीय घरों में सुबह की शुरूआत चाय की चुस्कियों के साथ होती है। आमतौर पर लोग इसे थकान मिटाने का एक आसान तरीका मानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय पीने का भी अपना एक तरीका होता है। अगर आप चाय का सेवन गलत तरीके से करते हैं तो इससे आपको कई तरह के नुकसान का सामना करना पड़ता है। आईए जानते हैं कि उन गलतियों के बारे में, जिसके कारण चाय का विपरीत प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पडता है-

  • कुछ लोगों को बेड टी पीने की आदत होती है। जबकि यह आदत उनके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होती है। दरअसल, खाली पेट चाय का सेवन करने से एसिडिटी के अतिरिक्त भूख न लगने की समस्या उत्पन्न होती है।
  • वहीं रात को भोजन करने के बाद चाय पीने से भी परहेज करें। ऐसा करने से आपके द्वारा खाया गया भोजन सही तरीके से पेट में नहीं पचता। साथ ही इससे आपको इनडाइजेशन के साथ-साथ नींद न आने की समस्या भी पैदा हो सकती है।
  • अगर आपको चाय पीना अच्छा लगता है तो उसे सीमित मात्रा में ही पीएं। जरूरत से ज्यादा चाय का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता। ज्यादा चाय पीने से बॉडी आयरन और कैल्शियम को ठीक तरीके से अब्जार्ब नहीं कर पाती है। इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। दिनभर में एक या दो बार से ज्यादा चाय न पिएं।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका

Loading...