ड्राइ फ्रूइट्स खाने के सही तरीके, जानिए !

ड्राई फ्रूट खाना सभी को बहुत पसंद होता है। बादाम, काजू, अखरोट और कई सारे मेवे होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं लेकिन इनकी तासीर काफी गर्म होती है जिससे कई बार इनके अधिक सेवन से ब्लड प्रैशर भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और पाचन शक्ति भी खराब हो जाती है। ऐसे में मेवों को पानी में कुछ देर भिगोकर रखें और फिर इनका सेवन अवश्य करें लेकिन हर एक मेवे को पानी में भिगोने का समय भी अलग होता है जिससे यह शरीर को और भी कई सारे फायदे देते हैं। आइए जानिए कौन से मेवों को कितने समय के लिए पानी में भिगोकर रखें।

अखरोट
अखरोट खाने से सेहत को बहुत फायदा होता है लेकिन इसकी तासीर काफी गर्म होती है। इसे लगभग 8 घंटों तक पानी में भिगाकर रखें जिससे इन पर लगी एक्सट्रा गंदगी भी साफ हो जाएगी और इससे सेहत को भी कई सारे फायदे मिलेंगे।

बादाम
बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। इसे पानी में 12 घंटे भिगोकर रखने से इसका छिलका बहुत आसानी से उतर जाता है।

कद्दू के बीज
कद्दू की सब्जी बनाकर लोग इसके बीज फैंक देते हैं लेकिन इन बीजों को सूखाने के बाद इस्तेमाल किया जाता है। कद्दू के बीज दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन्हें तकरीबन 8 घंटे पानी में भिगोकर रखने से यह शरीर को बहुत फायदा पहुंचाते हैं।
हेजलनट्स
यह नट्स ज्यादातर विदेशों में उगते हैं। इसमें विटामिन, खनिज और कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो सेहत को बहुत फायदा पहुंचाते हैं। इसे इस्तेमाल करने से पहले 8 घंटों तक भिगोकर रखें।

काजू
काजू एक ऐसा मेवा है जिसे खाना हर कोई पसंद करता है लेकिन यह काफी गर्म होता है जिससे रक्त चाप बढ़ जाता है। काजू को खाने से पहले 6 घंटो तक भिगोकर रखें जिससे यह सॉफ्ट हो जाएगा और काफी फायदा भी देगा।

अलसी के बीज
अलसी के बीजों का इस्तेमाल मिठाईयों में किया जाता है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए इसे लगभग 6 घंटों तक पानी में भिगोकर रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए सिगरेट पीना होता है नुकसानदायक !