जाने क्षारीय पानी पीने के दुष्प्रभाव एवं इससे उत्पन्न होने वाले जोखिम

क्षारीय पानी क्या है:-

आपने ऐल्कलाइन पानी के विभिन्न स्वास्थ्य दावों के बारे में सुना हो सकता है। कुछ लोग कहते हैं कि यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमा कर सकता है, अपने शरीर के पीएच स्तर को विनियमित कर सकता है, और कैंसर जैसे पुराने रोगों को रोक सकता है।

क्षारीय पानी में “क्षारीय” इसका पीएच स्तर दर्शाता है। पीएच स्तर एक ऐसी संख्या है जो यह बताता है कि अम्लीय या क्षारीय का स्तर 0 से 14 के पैमाने पर होता है। उदाहरण के लिए, पीएच १ के साथ यह बहुत अम्लीय होगा और पीएच 13 वाला बहुत क्षारीय होगा।

ऐल्कलाइन पानी में नियमित पेय जल की तुलना में अधिक पीएच स्तर होता है। इस वजह से, क्षारीय पानी के कुछ अधिवक्ताओं का मानना ​​है कि यह आपके शरीर में एसिड को बेअसर कर सकता है। आम तौर पर पीने के पानी में पीएच 7 का स्तर होता है।

संभावित दुष्प्रभाव और क्षारीय पानी के जोखिम:-

हालांकि क्षारीय पेयजल सुरक्षित माना जाता है, लेकिन यह नकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकता है। नकारात्मक दुष्प्रभावों के कुछ उदाहरणों में प्राकृतिक पेट की अम्लता को कम करना शामिल है, जो बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है और आपके रक्तप्रवाह में प्रवेश करने से अन्य अवांछनीय रोगजनकों को निकालने में सहायता करता है।

बहुत अधिक क्षारीयता शरीर के सामान्य पीएच को भी उत्तेजित कर सकती है, जिससे चयापचय बिगड़ सकती है, ऐसी स्थिति जिससे निम्न लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं:-

* जी मिचलाना
* उल्टी
* हाथ में झटके
* मांसपेशियों का अपने आप हिलना
* हाथों या चेहरे में झुनझुनी
* कन्फूयजन

चुकंदर है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, खाएं सर्दियों में