लहसुन के तीन सेहत लाभ जानिए, कीजिए यूज

अगर आप हर रोज लहसुन का यूज लेंगे तो इससे सेहत ठीक रहेगी। लहसुन का यूज लगभग हर घर में होता है। इससे खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है।

लहसुन में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए भी बेहद गुणकारी होते हैं लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर को नुकसान भी पहुंचता है। चलिए जानते हैं लहसुन के सेहत लाभ के बारे में…

-कुछ इंसान एसिडिटी से बचने के लिए सुबह खाली पेट लहसुन की दो कलियां खाते हैं लेकिन खाली पेट इनका सेवन करने से उल्टी, जी मचलाना या सीने में जलन की परेशानी हो जाती है।

-अगर आप हर रोज लहसुन का यूज लेंगे तो इससे आपका लीवर ठीक रहेगा। क्योंकि शरीर के सभी अंगों को सही तरीके से चलाने के लिए लीवर का अहम काम है। ऐसे में लीवर का स्वस्थ होना बेहद आवश्यक है लेकिन लहसुन का अधिक सेवन करने से लीवर को हानि पहुंचती है। इसमें मौजूद ऑक्सीडैंट गुण शरीर में विषैले पदार्थों को एकत्रित कर देते हैं जो लीवर पर बुरा असर डालते हैं।

-अगर लहसुन को कच्चा खाया जाता है तो मुंह में से बदबू आने लगती है जो थोड़ी देर बाद ठीक हो जाती है लेकिन जब हर रोज और अधिक मात्रा में लहसुन खाया जाए तो हमेशा के लिए सांसों में से बदबू आने लगती है। इसमे कुछ कैमिकल होते हैं जो मुंह की बदबू की वजह बनते हैं।

यह भी पढ़ें-

हो जायेंगे हैरान चना खाने के ये फायदे जानकर