जानिए टिप्स अगर आप छोड़ना चाहते हैं धूम्रपान की लत

आजकल हर कोई धूम्रपान की लत से परेशान हैं, बार-बार कोशिश करने के बाद भी इस लत से छुटकारा नहीं मिल रहा हैं, तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। बस आप दृढ़ निश्‍चय कीजिए कि आपको धूम्रपान की लत छोड़नी है और इसके साथ आप अपने खानपान में इन फूड को शामिल कीजिए। इससे आपकी लत छूट सकती है!

-कीजिए स्‍नैक्‍स का सेवन: आप स्नैक्स का का सेवन करके धूम्रपान की लत से छुटकारा पा सकते हैं। जैसे चिप्स, नमकीन मूंगफलियों, फ्रेंच फ्राइज़़ और पॉपकॉर्न में नमक ज्यादा होता है। आमतौर पर इसे सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है लेकिन यह चीज़ें खाने से आपको धूम्रपान की लत से छुटकारा मिल सकता है। नमकीन स्नैक्स के सेवन से निकोटीन तथा तंबाकू लेने की इच्छा में कमी आती है। हालांकि इसके सेवन से पहले एक बार डॉक्‍टर की सलाह जरूर लीजिए।

-चबाइए च्‍युंगम: अगर आप भी धूम्रपान छोडना चाहते हैं तो आप शुग्रर फ्री च्युंइगम का यूज कीजिए। च्युंइगम चबाने से आपका दिमाग और मुंह दोनों ही बिजी रहते हैं और इस तरह आपका ध्यान धूम्रपान करने की ओर नहीं जाता है। इसके अलावा अगर आप धूम्रपान से राहत पाना चाहते हैं तो आपको शराब, कैफीन और रेड मीट से भी दूर रहना चाहिए।

-कीजिए चॉकलेट का सेवन : जब भी आपका धूम्रपान करने का मन करे तो इससे पीछा छुड़ाने के लिए आप चॉकलेट भी खा सकते हैं। धूम्रपान से छुटकारा पाना चाहते हैं तो मिल्क चॉकलेट की जगह डार्क चॉकलेट का सेवन कीजिए।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये टिप्स और बचाएं धूप से अपने चेहरे को